सूरत : चैंबर द्वारा व्यापारियों-उद्योगपतियों को साईबर क्राईम से बचाने 'साइबर जागरूकता' सेमिनार आयोजित

टेक्सटाइल, डायमंड और क्लीन सिटी के नाम से मशहूर सूरत को पुलिस ने साइबर सुरक्षित बनाने का निर्णय लिया है: एसीपी युवराज सिंह गोहिल

सूरत : चैंबर द्वारा व्यापारियों-उद्योगपतियों को साईबर क्राईम से बचाने 'साइबर जागरूकता' सेमिनार आयोजित

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई) द्वारा समहती, सरसाना, सूरत में 'साइबर जागरूकता' पर एक सत्र आयोजित किया गया। जिसमें सूरत शहर पुलिस के साइबर क्राइम सेल के सहायक पुलिस आयुक्त युवराज सिंह गोहिल ने व्यापारियों-उद्योगपतियों और नागरिकों को साइबर अपराध का शिकार होने से बचने के लिए मार्गदर्शन दिया।

सहायक पुलिस आयुक्त युवराज सिंह गोहिल ने कहा कि सूरत शहर के पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर के मार्गदर्शन में साइबर सुरक्षा सेतु के सहयोग से ऑनलाइन सुरक्षा और डिजिटल कल्याण के लिए 'साइबर संजीवनी' नामक एक पहल की गई है। पिछले महीने 30 जुलाई 2023 को गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्षभाई संघवी द्वारा 'साइबर संजीवनी' का शुभारंभ किया गया। जिसके तहत वीडियो और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से शहरी लोगों में जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस ने साइबर अपराध करने वाले अपराधियों के छह तरीकों को कवर करते हुए आठ वीडियो तैयार किए हैं।

Story-21-09-2023-B-16

एसीपी गोहिल ने आगे कहा कि पुलिस ने सूरत शहर में साइबर क्राइम की पुलिस बुक में दर्ज 90 फीसदी अपराधों का पता लगा लिया है। पिछले साल पुलिस ने 10 करोड़ रुपये वापस कराए थे। उन्होंने कहा कि पुलिस ने टेक्सटाइल, डायमंड और क्लीन सिटी के नाम से मशहूर सूरत शहर को साइबर सुरक्षित बनाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि सूरत सिटी पुलिस साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए काम कर रही है, उन्होंने व्यवसायियों को साइबर क्राइम का शिकार होने से बचने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स दिए।

चेंबर ऑफ कॉमर्स में साइबर क्राइम सेल की ओर से 50वीं बार नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया। इसमें दिखाया गया कि कैसे अपराधी साइबर अपराध को अंजाम देते हैं और लोगों और युवतियों को अपने जीवन से समझौता करने के लिए फंसाते हैं और लोग ऐसे अपराधियों से कैसे बच सकते हैं। सत्र में उपस्थित व्यापारियों और उद्योगपतियों ने नाटक का प्रदर्शन करने वाले अभिनेताओं की पूरी टीम और सूरत सिटी पुलिस के साइबर क्राइम सेल के प्रयासों की सराहना की।

सत्र में स्वागत भाषण चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमेश वघासिया ने दिया। अधिवेशन में उपाध्यक्ष विजय मेवावाला, चैंबर जनसंपर्क समिति के सह अध्यक्ष गुंजन पटेल एवं व्यवसायी उपस्थित थे। मानद कोषाध्यक्ष किरण थुम्मर ने एसीपी युवराज सिंह गोहिल का परिचय दिया। ग्रुप चेयरमैन मृणाल शुक्ल ने सत्र में उपस्थित सभी को धन्यवाद दिया। पूरे सत्र का संचालन डॉ. आभा गोयानी ने किया।

Tags: Surat SGCCI