सूरत : सायबर सेल द्वारा आयोजित गणेशजी ने कहा- 'प्रिय भक्तों, मैं आपको साइबर धोखाधड़ी से बचाने आया हूं

भक्तों को प्रसाद में क्यूआर कोड वाला कार्ड, सूरतियों के बीच आकर्षण का केंद्र

सूरत : सायबर सेल द्वारा आयोजित गणेशजी ने कहा- 'प्रिय भक्तों, मैं आपको साइबर धोखाधड़ी से बचाने आया हूं

सूरत में विभिन्न संगठनों और आयोजकों द्वारा समाज में जागरूकता फैलाने के लिए नई थीम पर गणेश पंडाल तैयार करके गणेश उत्सव मनाया जाता है। सूरत में साइबर पुलिस द्वारा पहली बार अनोखे तरीके से गणेश उत्सव मनाया गया है। साइबर क्राइम के प्रति जागरूकता लाने के लिए बप्पा खुद भक्तों को बताने आए हैं। इस तरह साइबर क्राइम पुलिस ने पूरे गुजरात में पहली बार बात करने वाले साइबर गणेश की स्थापना की है। जिसमें प्रसाद में एक साइबर जागरूकता कार्ड दिया गया है। बप्पा खुद कह रहे हैं कि वो लोगों को साइबर फ्रॉड से बचाने आए हैं।

गणेश स्वयं साइबर जागरूकता की बात करते हैं

साइबर पुलिस द्वारा आयोजित गणेश उत्सव की योजना में साइबर गणेश नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि गणेश जी खुद पुलिस की वर्दी में लोगों को साइबर जागरूकता के लिए प्रेरित कर रहे हैं। साइबर पुलिस द्वारा श्रीजी की प्रतिमा के साथ 42 इंच की एलईडी टीवी लगाकर उसमें बोलने वाले गणेश जी की आवाज लोगों तक पहुंचाई जा रही है। जिसमें गणेश जी भक्तों से कह रहे हैं कि हे भक्तों, तुम मुझे पंडाल में अलग-अलग रूपों में देखते हो, लेकिन तुमने मेरी आवाज कब सुनी है? मैं आपसे सूरत सिटी पुलिस साइबर सेल के गणेश उत्सव पर  बात करूंगा और साइबर अपराध का शिकार होने से बचने के लिए महत्वपूर्ण बातें आपके साथ साझा करूंगा। इस वर्ष के गणेश उत्सव पर मैं सूरत को साइबर सुरक्षित सूरत बनाने का आशीर्वाद देने आया हूं। तो मैं तुम्हारा इंतज़ार कर रहा हूँ। मेरे दर्शन को आओ और हां मेरा प्रसाद लेना मत भूलना।

अद्वितीय क्यूआर कोड के साथ जागरूकता प्रणाली

साइबर पुलिस ने बोलता साइबर गणेश की योजना में जागरूकता के लिए एक विशेष क्यूआर कोड के साथ एक जागरूकता प्रणाली तैयार की है। जिसमें भक्तों को प्रसादी के रूप में क्यूआर कोड वाला जागरूकता कार्ड दिया जाता है। इतना ही नहीं, पूरे पंडाल में क्यूआर कोड वाली जागरूकता दीवार भी तैयार की गई है। जिस तरह मंदिरों में प्रसादी दी जाती है, उसी तरह साइबरस्पेस में विराजमान गणेश के दर्शन करने आने वाले भक्तों को एक कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड में साइबर टिप्स और एक क्यूआर कोड है। लोग मोबाइल पर क्यूआर कोड स्कैन कर ऑनलाइन ठगी से कैसे बचें इसकी जानकारी वीडियो के माध्यम से जान सकते हैं।

सूरत पुलिस कमिश्नर द्वारा गणेशजी की स्थापना की गई

सूरत पुलिस लंबे समय से साइबर जागरूकता के लिए अलग-अलग तरीके आजमा रही है। गणेश उत्सव के मौके पर सूरत पुलिस ने साइबर जागरूकता के लिए एक खास माध्यम बनाया है। टॉकिंग साइबर गणेश की स्थापना सूरत पुलिस कमिश्नर अजय कुमार ने की थी। अनुष्ठान और मंत्रोच्चार के साथ सूरत पुलिस कमिश्नर ने भक्तों के लिए साइबर जागरूक बोलने वाले साइबर गणेश की स्थापना की और इस पूरी व्यवस्था के लिए साइबर टीम को बधाई दी।

साइबर गणेश के आयोजन को लेकर की गई तैयारियों के बारे में बताते हुए साइबर एसीपी युवराजसिंह गोहिल ने बताया कि इस तरह की प्लानिंग के लिए एक महीने से ज्यादा समय से तैयारी की गई थी। विभिन्न आकर्षक पाठों वाले नारे और स्लोगन बनाने के लिए विशेषज्ञों की मदद ली गई। इस पूरी प्लानिंग के पीछे साइबर पुलिस के 90 पुलिसकर्मियों की मेहनत है। 

Tags: Surat