अहमदाबाद : बारिश के कारण बंद एक स्टेट हाईवे एवं 13 पंचायत सड़कें हुई बहाल 

भारी बारिश से प्रभावित जिलों से कुल 12,444 लोगों को निकाला गया

अहमदाबाद : बारिश के कारण बंद एक स्टेट हाईवे एवं 13 पंचायत सड़कें हुई बहाल 

नर्मदा, भरूच, वडोदरा, दाहोद, पंचमहल और आनंद से 617 लोगों को बचाया गया

 गुजरात में सितंबर के मध्य में हुई बारिश से कई इलाकों में हुई तेज बारिश से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। आसपास के गांवों में नर्मदा नदी का पानी घुसने से लोगों की घर सामान को भारी नुकसान पहुंचा है। वहीं मौसम विभाग ने अमरेली और भावनगर को छोड़कर कच्छ और सौराष्ट्र के सभी जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। पिछले तीन दिनों में राज्य के 126 तालुकाओं में दो इंच बारिश हुई है। राहत आयुक्त ने कहा है कि बारिश के कारण राज्य में बंद सड़कें फिर से खोली जाएंगी।

617 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

राहत आयुक्त ने बताया कि पिछले तीन दिनों में राज्य के 126 तालुकाओं में दो इंच बारिश हुई है। राज्य में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश के चलते सरदार सरोवर परियोजना से पानी छोड़ा गया है। बारिश के कारण राज्य में एक स्टेट हाईवे और 13 पंचायत सड़कें बंद हो गई हैं। सोमवार को देर शाम तक इन बंद सड़कों को बहाल कर दिया गया। भारी बारिश से प्रभावित जिलों नर्मदा, भरूच, वडोदरा, दाहोद, पंचमहल, गांधीनगर और आनंद के विभिन्न इलाकों से सोमवार को दोपहर 2 बजे तक कुल 12,444 लोगों को निकाला गया है। इसके अलावा, सेना, वायु सेना, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की विभिन्न इकाइयों द्वारा नर्मदा, भरूच, वडोदरा, दाहोद, पंचमहल और आनंद से 617 लोगों को बचाया गया और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

राज्य के 80 बांध 90 फीसदी से ज्यादा भर चुके हैं

राहत आयुक्त ने आगे कहा कि राज्य के 80 बांध 90 फीसदी से ज्यादा भर चुके हैं। अधिकांश क्षेत्रों में जल स्तर घट रहा है। हालांकि, अमरेली और भावनगर को छोड़कर कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्र के सभी जिलों को अलर्ट पर रखा गया है, क्योंकि अभी भी भारी बारिश का अनुमान है। नागरिकों से अनुरोध है कि वे शासन-प्रशासन के निर्देशों का पालन करें। बारिश के कारण कोई जनहानि या बड़ा नुकसान नहीं हुआ। जानवरों का सर्वे शुरू कर दिया गया है।

13 टीमें अलग-अलग जिलों में स्टैंडबाय

सरदार सरोवर के जलग्रहण (उपरी क्षेत्र) में भारी वर्षा के कारण बांध में लगभग 18 लाख क्यूसेक पानी आ रहा था जो अब घटकर 5 लाख क्यूसेक रह गया है, जिसके परिणामस्वरूप निचले क्षेत्रों में जल स्तर घट रहा है। बारिश की स्थिति से निपटने के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टरों को भी स्टैंडबाय पर रखा गया है। इसके अलावा एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की कुल 10 टीमें वर्तमान में आनंद, भरूच, नर्मदा, पंचमहल, वडोदरा, अरावली, दाहोद और जूनागढ़ में तैनात हैं। राज्य में बारिश की स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ की पांच टीमों और एसडीआरएफ की 13 टीमों को विभिन्न जिलों में स्टैंडबाय पर रखा गया है।

Tags: Ahmedabad