वित्त मंत्रालय ने एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी उपायों को दी मंजूरी

इन कल्याणकारी उपायों की घोषणा से 13 लाख से ज्यादा एजेंट और एक लाख से अधिक नियमित कर्मचारी लाभान्वित होंगे

वित्त मंत्रालय ने एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी उपायों को दी मंजूरी

नई दिल्ली, 18 सितंबर (हि.स.)। वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दे दी है। इन कल्याणकारी उपायों की घोषणा से 13 लाख से ज्यादा एजेंट और एक लाख से अधिक नियमित कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

वित्त मंत्रालय ने सोमवार को जारी बयान में बताया कि एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लाभ के लिए कई कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दे दी गई है। मंत्रालय की ओर से जारी ये कल्याणकारी उपाय एलआईसी (एजेंट) विनियम, 2017 में संशोधन, ग्रेच्युटी सीमा में वृद्धि और पारिवारिक पेंशन की समान दर सहित अन्य से संबंधित हैं।

एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए जारी कल्याणकारी उपायों में ग्रेच्युटी सीमा में वृद्धि, नवीनीकरण कमीशन की पात्रता, टर्म इंश्योरेंस कवर और एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए पारिवारिक पेंशन की एक समान दर शामिल है। इससे एलआईसी एजेंटों की कामकाजी स्थिति में काफी सुधार आएगा और उन्हें लाभ मिलेगा।

वित्त मंत्रालय ने एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी सीमा को तीन लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है। एजेंटों के टर्म इंश्योरेंस कवर की मौजूदा सीमा 3,000-10,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 कर दिया गया है। टर्म इंश्योरेंस में इस वृद्धि से मृत एजेंटों के परिवारों को काफी लाभ होगा, जिससे उन्हें अधिक महत्वपूर्ण कल्याणकारी लाभ मिलेगा।

इसके अलावा पुनर्नियुक्त एजेंटों को नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र बनाना, जिससे उन्हें बढ़ी हुई वित्तीय स्थिरता प्रदान की जा सके। वर्तमान में एलआईसी एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी व्यवसाय पर नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र नहीं हैं।

Tags: Delhi