पीएम विश्वकर्मा योजना से भारत की अर्थव्यवस्था और मजबूत होगी: अर्जुन मुंडा

देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम, सशक्त और सबसे महत्वपूर्ण रूप से आत्मनिर्भर होना चाहिए

पीएम विश्वकर्मा योजना से भारत की अर्थव्यवस्था और मजबूत होगी: अर्जुन मुंडा

रांची, 17 सितंबर (हि.स.)। जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने झारखंड की राजधानी रांची के आर्यभट्ट सभागार में पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की। मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुंडा ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा को ब्रह्मांड के पहले निर्माता और वास्तुकार के रूप में पूजा जाता है। इसलिए पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज आधिकारिक तौर पर पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की है।

उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम, सशक्त और सबसे महत्वपूर्ण रूप से आत्मनिर्भर होना चाहिए। आदिवासी समुदाय के सदस्यों सहित कई लोग पीएम विश्वकर्मा योजना से लाभान्वित होंगे। कारीगरों और शिल्पकारों के लिए लाई गई पीएम विश्वकर्मा योजना से भारत की अर्थव्यवस्था और मजबूत होगी। योजना का लाभ झारखंड के कारीगरों और शिल्पकारों को भी मिलेगा। यहां के स्थानीय उत्पादों, कला और शिल्प के माध्यम से सदियों पुरानी परंपरा, संस्कृति और विविध विरासत को जीवित और समृद्ध बनाए रखने के लिए लाभदायक होगा।

मुंडा ने कहा कि इस योजना में 18 तरीके पारंपरिक व्यवसायों को शामिल किया गया है। जो लोग पूंजी और कौशल के अभाव में रोजगार की शुरुआत नहीं कर पा रहे थे, उनके लिए यह बहुत बड़ा अवसर है। इसके लिए 13,000 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। पीएम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य अंतिम व्यक्ति को सामर्थ्यवान बनाने की है।

इस अवसर पर झारखंड के श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, संजय सेठ, दीपक प्रकाश, विष्णु रामदयाल, सुनील सिंह, सुदर्शन भगत, आदित्य साहू, समीर उरांव एवं विधायक सीपी सिंह तथा समरी लाल के अलावा योजना के बड़ी संख्या में लाभुक भी मौजूद रहे।

Tags: Ranchi