सूरत : एसजीसीसीआई और केसीसीआई नेपाल के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए 

चैंबर प्रतिनिधि ने कपिलवस्तु चैंबर ऑफ कॉमर्स, नेपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स और नेपाल में भारतीय दूतावास का दौरा किया

सूरत : एसजीसीसीआई और केसीसीआई नेपाल के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए 

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 के तहत, नेपाल के कपिलवस्तु चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सदस्य और सूरत के दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सदस्य आपसी पेशेवर आदान-प्रदान प्रदान करेंगे और परस्पर जुड़े रहेंगे। दो वाणिज्य और उद्योग मंडलों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

एसजीसीसीआई के प्रतिनिधि के रूप में एसजीसीसीआई बिजनेस कनेक्ट और सॉफ्ट स्किल्स डेवलपमेंट कमेटी के अध्यक्ष और एचआर और प्रशिक्षण समिति के सह-अध्यक्ष चिराग देसाई ने नेपाल में कपिलवस्तु चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का दौरा किया। इस दौरानउन्होंने नेपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और काठमांडू में भारतीय दूतावास का दौरा किया।

चैंबर के प्रतिनिधि ने उपरोक्त तीन स्थानों पर सूरत के समृद्ध व्यापार और उद्योग तथा दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री - सूरत की विभिन्न औद्योगिक गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 परियोजना पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। जिसमें उन्होंने स्थानीय व्यापारियों को भारत की अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने के उद्देश्य से गुजरात क्षेत्र से निर्यात बढ़ाने के लिए मिशन 84 के तहत किए जा रहे विभिन्न प्रयासों की जानकारी दी। सूरत के उद्योगपति और नेपाल के उद्योगपति आपसी व्यावसायिक आदान-प्रदान कर सकें और परस्पर उपयोगी हो सकें, इसके लिए समझौता ज्ञापन का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया। जिस पर कपिलवस्तु चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष ढोलखाराम घिमिरे ने हस्ताक्षर किए। दूसरी ओर, द सदर्न गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष के रूप में रमेश वाघसिया ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

सूरत चैंबर ऑफ कॉमर्स और नेपाल के कपिलवस्तु चैंबर ऑफ कॉमर्स के बीच हुए एमओयू के बाद दोनों देशों के चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों के बीच व्यावसायिक आदान-प्रदान संभव हो सकेगा। इसके साथ ही सूरत के उद्योगपतियों के साथ-साथ नेपाल के उद्योगपतियों को भी आवश्यक व्यावसायिक मार्गदर्शन और समर्थन मिलेगा। इससे निकट भविष्य में एसजीसीसीआई के मिशन 84 के तहत 84,000 करोड़ रुपये के निर्यात लक्ष्य को हासिल करने में एक-दूसरे को मदद मिलेगी।

अध्यक्ष रमेश वघासिया की ओर से चैंबर प्रतिनिधि चिराग देसाई ने कपिलवस्तु चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, नेपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री को स्थानीय व्यापारियों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ सूरत आने के लिए आमंत्रित किया। साथ ही, नेपाल के दोनों चैंबर्स ऑफ कॉमर्स ने एसजीसीसीआई के तत्वावधान में सूरत के उद्योगपतियों के एक प्रतिनिधिमंडल को नेपाल में उद्योगों का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया। दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री - सूरत द्वारा दिए गए निमंत्रण को नेपाल के दोनों चैंबर ऑफ कॉमर्स ने सहर्ष स्वीकार कर लिया और सूरत के चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का दौरा करने के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया दी।

Tags: Surat SGCCI