सूरत : राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष अंजना पवार ने कामदार युनियन और अधिकारियों से समीक्षा बैठक की

अंजना पवार ने कहा- 'सफाई कर्मचारियों को आई-कार्ड, आवास और नियमित स्वास्थ्य जांच की सुविधा दी जानी चाहिए

सूरत : राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष अंजना पवार ने कामदार युनियन और अधिकारियों से समीक्षा बैठक की

भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छता कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष अंजना पंवार ने आज विभिन्न शहर-जिला सफाई कर्मचारियों के नेताओं/स्वच्छता कर्मचारियों के कल्याण के क्षेत्र में काम करने वाले संगठनों के प्रतिनिधियों, सूरत नगर निगम के साथ एक समीक्षा बैठक की। सफाई कर्मचारियों के मुद्दों पर कामदार युनियन और जिला अधिकारीयों से बैठक के बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कार्यकर्ताओं से जुड़ी योजनाओं की जानकारी दी।

अंजना पवार ने सूरत के अठवालाइन्स स्थित जिला कलेक्टर के सभागार में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्वच्छता आयोग सफाई कर्मचारियों के सामाजिक और शैक्षणिक विकास, उनके पुनर्वास, स्वरोजगार योजनाओं का लाभ और गैस से दम घुटने से मरने वाले श्रमिकों के परिवारों को तत्काल सहायता के लिए काम करता है।  प्रधानमंत्री सफाई कर्मियों के प्रति संवेदनशील हैं। स्वच्छ भारत मिशन में सफाई कर्मचारियों की सबसे बड़ी हिस्सेदारी रही है। इन कर्मयोगियों का सम्मान करना सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सफाई कर्मियों ने अपनी जान की परवाह किये बिना सफाई का काम किया।

Story-14-09-2023-B-14

कोरोना काल में मृत सफाई कर्मियों के परिवारों को तत्काल सहायता मिले, इसके लिए नगर पालिका एवं जिला प्रशासन से अविलंब कार्रवाई करने का आग्रह किया। उन्होंने सफाई कर्मियों के लिए सुप्रीम कोर्ट के एमएस एक्ट 2013 की जानकारी दी और कहा कि कोई भी सफाई कर्मचारियों को उचित सुरक्षा उपकरणों के बिना सफाई के लिए गटर (नाले) में न उतारे। जहरीली गैस से सफाई कर्मचारी की आकस्मिक मृत्यु पर उसके परिवार को 10 लाख रुपये की सहायता मिलती हैं। उन्होंने आगे कहा कि नगर निगम अधिकारियों को सफाई कर्मचारियों की नियमित स्वास्थ्य जांच कराए। 

कर्मचारियों को आईकार्ड, वर्दी मिलना जरूरी है। आवासीय कॉलोनी दिलाने के लिए उचित कार्रवाई करने को कहा गया। इसके अलावा उन्होंने स्वच्छता दुतों को कार्य स्थल पर रोल कॉल सेंटर कक्ष स्थापित करने का भी निर्देश दिया। उपाध्यक्ष ने सफाई संघों के प्रतिनिधियों द्वारा दिये गये विभिन्न सुझावों जैसे सफाई कर्मियों के उत्तराधिकारियों को स्थायी रोजगार देने, सफाई कर्मियों की बर्खास्तगी, कर्मचारियों की भर्ती, कर्मचारी संघ के लिए भूमि आवंटन, आवास सुविधा जैसे कई सवाल सुनने को मिले। सभी मुद्दों को लेकर अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की और उनमें आने वाली समस्याओं के संबंध में मार्गदर्शन दिया और इन मुद्दों का समाधान कर रिपोर्ट देने का आग्रह किया।

Tags: Surat