गुजरात : राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने लॉन्च किय़ा आयुष्मान भव कार्यक्रम 

मोरिया बनास मेडिकल में कार्यक्रम आयोजित कर हितग्राहियों को आयुष्मान एवं आभा कार्ड वितरित किये गये

गुजरात : राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने लॉन्च किय़ा आयुष्मान भव कार्यक्रम 

गुजरात दौरे पर आई महामहीम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के करकमलों से देश भर में आयुष्मान भव कार्यक्रम का वर्च्युअली लॉन्च किया। इस अवसर पर बनासकांठा जिले के पालनपुर तालुका के मोरेया बनास मेडिकल कॉलेज में कलेक्टर वरुणकुमार बरनवाल की उपस्थिति में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें आयुष्मान भारत योजना एवं आभा कार्ड का वितरण किया गया। इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों ने अंगदान को लेकर संकल्प लिया।

 इस अवसर पर जिलाधिकारी वरुणकुमार बरनवाल ने कहा कि लाभार्थियों को स्वास्थ्य विभाग की आयुष्मान भारत योजना समेत सभी योजनाओं का लाभ उनके गांव में ही मिल सके, इसके लिए जिला प्रशासन 17 सितंबर से यह अभियान शुरू करने जा रहा है। आगामी 2 अक्टूबर को आयुष्मान ग्राम सभा के तहत गांव में लाभ प्राप्त कर चुके लाभार्थियों के अनुभव को साझा कर जनजागरण किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक शेष लाभार्थियों को कार्ड मिल सके और जिनका शत-प्रतिशत संचालन हो उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक तालुका में रक्तदान शिविर भी आयोजित किए जाएंगे। कलेक्टर ने जिलेवासियों से रक्तदान करने की अपील करते हुए कहा कि लोगों को रक्तदान एवं अंगदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 71 आरबीएसके टीमें जिले के 110 उच्च शिक्षण संस्थानों में रक्तदान एवं अंगदान के प्रति जागरूकता फैलाएंगी। जिले के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में भी आयुष्यमान मेले का आयोजन किया गया।
  
यहां उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री टी.बी. मुक्त भारत अभियान के तहत बनासकांठा जिले में कुल 81 निक्षय मित्र पंजीकृत किए गए हैं। इन सभी निक्षय मित्रों द्वारा 9 सितम्बर-2016 से अब तक कुल 7725 पोषण आहार किट दिये गये हैं। पोषक तत्व किट में हर महीने दिए जाने वाले तेल, मूंग, चना, सींग का बीज और गेहूं की सामग्री शामिल है। प्रधानमंत्री टी.बी. मुक्त भारत अभियान के तहत प्रत्येक स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र पर 300 से अधिक निक्षय मित्रों को पंजीकृत करने की योजना है। इस वर्ष 40 स्वास्थ्य संस्थानों का राष्ट्रीय स्तर पर मूल्यांकन किया गया है और उन्हें प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है।

बनासकांठा जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, जन स्वास्थ्य केंद्रों और एसडीएच की सफाई और कायाकल्प किया जाएगा। दिनांक 17/09/2023 से 02/10/2023 की अवधि के दौरान स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये जाने हैं। इसमें हर गांव में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, लकवा, मुंह का कैंसर, स्तन कैंसर और सर्वाइकल कैंसर जैसी बीमारियों की प्राथमिक जांच और स्क्रीनिंग की जाएगी। आयुष्मान आपके द्वार 3.0 के तहत 70,000 से अधिक लाभार्थियों को आयुष्मान भारत एमजेएवाई पीवीसी कार्ड वितरित किया जाएगा।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी स्वप्निल खरे, बनास मेडिकल कॉलेज के चेयरमैन पी. जे. चौधरी, मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी आर.डी.ए. जयेश पटेल, अतिरिक्त जिला स्वास्थ्य अधिकारी आर.डी.ए. जिग्नेश हरियाणी, सिविल सर्जन डॉ. प्रणामी, तालुका स्वास्थ्य अधिकारी  दीपक अनावडिया सहित हितग्राही एवं मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थी उपस्थित थे।