जापान का चंद्र मिशन : तीसरी बार भी नहीं हो सकी लॉन्चिंग

जापान के इस मिशन को 'स्मार्ट लैंडर फॉर इनवेस्टिंगेटिंग मून' यानी स्लिम कहा जा रहा है

जापान का चंद्र मिशन : तीसरी बार भी नहीं हो सकी लॉन्चिंग

टोक्यो, 28 अगस्त (हि.स.)। जापान का चंद्र मिशन एक बार फिर निलंबित हो गया है, क्योंकि खराब मौसम के चलते तीसरी बार ‘चंद्र मिशन’ की लॉन्चिंग नहीं हो सकी। सोमवार को जापान के चंद्र मिशन को उड़ान भरने से 30 मिनट पहले ही रोकने का फैसला किया गया, क्योंकि लॉन्चिंग के लिए मौसम सहीं नहीं था। अब अगली लॉन्चिंग कब होगी, यह तय नहीं है।

जापान की अंतरिक्ष एजेंसी 'जाक्सा' अपने सबसे विश्वसनीय हैवी पेलोड रॉकेट से एक एडवांस इमेजिंग सैटेलाइट और एक हल्के वजनी लैंडर को चांद पर भेजनी वाली थी। जापान के इस मिशन को 'स्मार्ट लैंडर फॉर इनवेस्टिंगेटिंग मून' यानी स्लिम कहा जा रहा है। इसकी सटीकता की वजह से इसे मून स्नाइपर भी कहा जा रहा है। मिशन के मुताबिक जापान का लैंडर जनवरी में चांद की सतह पर लैंड करता, लेकिन खराब मौसम के चलते यह लॉन्चिंग टालनी पड़ी। इससे पहले शनिवार की सुबह मिशन को लॉन्च किया जाना था, लेकिन खराब मौसम के चलते इसे रविवार के लिए टाल दिया गया। रविवार को दूसरी बार इसे सोमवार तक के लिए टाला गया, किन्तु सोमवार को भी मौसम अनुकूल न रहने पर जापानी अंतरिक्ष एजेंसी ने फिलहाल मिशन को टालने का फैसला किया है।

रॉकेट तैयार करने वाली मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है और ना ही लॉन्चिंग की अगली तारीख का ऐलान किया है। जापान यदि चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने में सफल रहा, तो वह ऐसा करने वाला भारत के बाद पांचवां देश बन जाएगा।

बीते हफ्ते ही रूस का लूना-25 मिशन चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग में विफल रहा था। हालांकि, भारत के चंद्रयान-3 मिशन ने सफलतापूर्वक लैंडिंग करके इतिहास रच दिया। अमेरिका, रूस, चीन और हाल ही में भारत चांद की सतह पर सफल लैंडिंग कर चुके हैं।

Tags: Japan