ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडमिंटन : क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर हुईं पी.वी. सिंधु

सिंधु ने ओलंपिक और बीडब्ल्यूएफ सर्किट जैसे विभिन्न टूर्नामेंटों में पदक जीते हैं

ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडमिंटन : क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर हुईं पी.वी. सिंधु

सिडनी, 4 अगस्त (हि.स.)। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडमिंटन के क्वार्टर फाइनल में चीनी मूल की अमेरिकी बैडमिंटन खिलाड़ी बेइवेन झांग से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गईं। झांग ने सिंधु को 21-12, 21-17 से शिकस्त दी। सिंधु वर्तमान में विश्व में 17वें स्थान पर हैं और झांग विश्व में 12वें स्थान पर हैं।

टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने से पहले राउंड ऑफ 32 में सिंधु ने अश्मिता चालिहा को 21-18, 21-13 से हराया था। इसके बाद उन्होंने 16वें राउंड में उन्होंने आकर्षी कश्यप को 21-14, 21-10 से हराया।

सिंधु ने ओलंपिक और बीडब्ल्यूएफ सर्किट जैसे विभिन्न टूर्नामेंटों में पदक जीते हैं, जिसमें 2019 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक भी शामिल है। वह बैडमिंटन विश्व चैंपियन बनने वाली पहली और एकमात्र भारतीय हैं और ओलंपिक खेलों में लगातार दो व्यक्तिगत पदक जीतने वाली भारत की केवल दूसरी एथलीट हैं। वह अप्रैल 2017 में अपने करियर की सर्वोच्च विश्व रैंकिंग दूसरे स्थान पर पहुंचीं थीं।

उन्होंने 2016 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक (रियो) में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहां वह ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बनीं। उन्होंने स्पेन की कैरोलिना मारिन से हारकर रजत पदक जीता। उन्होंने 2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक (टोक्यो) में लगातार दूसरी बार ओलंपिक में भाग लिया और कांस्य पदक जीता, दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

उन्हें खेल सम्मान अर्जुन पुरस्कार और राजीव गांधी खेल रत्न के साथ-साथ भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार, पद्म श्री और तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार, पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है।

Tags: