अहमदाबाद : कांग्रेस में नई 'शक्ति': पार्टी ने गुजरात प्रदेश अध्यक्ष के रूप में शक्तिसिंह गोहिल को चुना

अब शक्तिसिंह गोहिल को दिल्ली और हरियाणा के प्रभार से मुक्त किया जाएगा

अहमदाबाद : कांग्रेस में नई 'शक्ति': पार्टी ने गुजरात प्रदेश अध्यक्ष के रूप में शक्तिसिंह गोहिल को चुना

गुजरात विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस आलाकमान अब गुजरात के नेताओं से नाराज है। उधर, कांग्रेस सत्यशोधक कमेटी की रिपोर्ट में गुजरात में कांग्रेस के कुछ नेताओं द्वारा टिकट बेचे जाने की बात सामने आने के बाद अब आलाकमान पार्टी में बदलाव के मूड में है। कांग्रेस हाईकमान ने शक्तिसिंह गोहिल को गुजरात के नए प्रदेश अध्यक्ष का ताज पहनाया है। गुजरात कांग्रेस प्रमुख का ताज शक्तिसिंह गोहिल को मिलने के बाद अब उन्हें दिल्ली और हरियाणा के प्रभार से मुक्त कर दिया जाएगा।

राजनीतिक जीवन

शक्तिसिंह गोहिल वर्तमान में राज्यसभा के सांसद और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता हैं। वे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के दिल्ली प्रभारी और राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। शक्तिसिंह ने 1991 से 1995 तक लगातार दो राज्य सरकारों में वित्त, स्वास्थ्य, शिक्षा, नर्मदा मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने गुजरात विधानसभा में 2007 से 2012 तक विपक्ष के नेता के रूप में नेतृत्व किया था।

व्यक्तिगत जीवन

शक्तिसिंह का जन्म 4 अप्रैल 1960 को ग्रेटर मुंबई राज्य के भावनगर जिले के लिमडा में हुआ था। वह गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में लिमडा की पूर्वी रियासत के शाही परिवार के सबसे बड़े बेटे हैं। शक्तिसिंह ने भावनगर विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ विज्ञान में स्नातक और सौराष्ट्र विश्वविद्यालय से कानून में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की है। उन्होंने पत्रकारिता में डिप्लोमा भी किया है।

Tags: Ahmedabad