गुजरात : अहमदाबाद सहित देश के 43 शहरों में घर खरीदना हुआ महंगा, जानें कितनी बढ़ी कीमत

नेशनल हाउसिंग बैंक द्वारा 'हाउसिंग प्राइस इंडेक्स' रिपोर्ट जारी की गई

गुजरात : अहमदाबाद सहित देश के 43 शहरों में घर खरीदना हुआ महंगा, जानें कितनी बढ़ी कीमत

पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 43 शहरों में प्रॉपर्टी की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई

देश भर में घरों की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है। संपत्तियों पर एक रिपोर्ट गुरुवार को नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) द्वारा जारी की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही यानी जनवरी से मार्च के दौरान 43 शहरों में प्रॉपर्टी की कीमतें बढ़ी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी-मार्च-2023 तिमाही के दौरान भारत के 8 प्रमुख आवास बाजारों में संपत्ति की कीमतों में वृद्धि देखी गई। घर की कीमतों में सबसे ज्यादा तेजी अहमदाबाद में देखी गई। इसके बाद बैंगलोर और चेन्नई आते हैं।

कितनी बढ़ी प्रॉपर्टी की कीमत?

एनएचबी द्वारा प्रकाशित हाउसिंग प्राइस इंडेक्स (एचपीआई) के अनुसार, अहमदाबाद में संपत्ति की कीमतों में साल-दर-साल 10.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, बैंगलोर में 9.4 फीसदी, चेन्नई में 6.8 फीसदी, दिल्ली में 1.7 फीसदी, हैदराबाद में 7.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। कोलकाता में 11 प्रतिशत, मुंबई में 3.1 प्रतिशत और पुणे में 8.2 प्रतिशत बढ़े है। इन शहरों का हाउसिंग प्राइस इंडेक्स बैंकों और हाउसिंग लोन कंपनियों से मिले वैल्यूएशन डेटा पर आधारित है। चौथी तिमाही में इसमें सालाना आधार पर 5.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। मार्च 2022 में 5.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी।

7 शहरों में घरों की कीमतों में गिरावट

बैंकों और हाउसिंग लोन कंपनियों के आंकड़ों के मुताबिक सर्वे में शामिल 50 शहरों में से 7 में घरों की कीमतों में गिरावट आई है। प्री-कोविड के बाद से भी होम लोन पर ब्याज दरें कम बनी हुई हैं, जिससे इस क्षेत्र में वृद्धि हुई है। आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किए जाने से होम लोन लेने वालों को राहत मिली है। अगर आरबीआई निकट भविष्य में ब्याज दरों में कटौती करता है, तो निकट भविष्य में ईएमआई कम हो जाएगी, जिससे घरों की मांग बढ़ सकती है और कीमतें भी बढ़ सकती हैं।