अहमदाबाद : अहमदाबाद को कर्णावती करने को लेकर बीजेपी नेता ने जानें क्या कहा

अगर अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती किया गया तो वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा खत्म हो जाएगा : बीजेपी सांसद हसमुख पटेल

अहमदाबाद : अहमदाबाद को कर्णावती करने को लेकर बीजेपी नेता ने जानें क्या कहा

केंद्र में 2014 में मोदी सरकार के गठन के बाद कई शहरों के नाम बदले गए हैं। वहीं अहमदाबाद शहर का नामकरण कर्णावती करने का विवाद अभी भी जारी है। बीजेपी पिछले 27 सालों से गुजरात में सत्ता में है और अहमदाबाद को अपनी प्रत्येक प्रेस सूची में कर्णावती के रूप में वर्णित किया गया है। लेकिन अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने का फैसला सरकार द्वारा नहीं लिया जा सकता है। बीजेपी के कई नेता भी इस मुद्दे पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। तब भाजपा सांसद ने अहमदाबाद का नाम कर्णावती क्यों नहीं रखा गया, इसका कारण बताया। उन्होंने कहा कि अगर अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती कर दिया गया तो वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा खत्म हो जाएगा।

हेरिटेज का दर्जा मिलने में दिक्कत

एलिसब्रिज विधायक अमित शाह और अहमदाबाद पूर्व लोकसभा सांसद हसमुख पटेल ने केंद्र में मोदी शासन के 9 साल पूरे होने के मौके पर मीडिया को संबोधित किया। जिसमें सांसद हसमुख पटेल ने कहा, अहमदाबाद शहर का नाम बदलकर कर्णावती करने की जिद और मांग सिर्फ भारतीय जनता पार्टी की थी। 1995 से 2000 तक कर्णावती के नाम का प्रस्ताव रखा गया, लेकिन इसे खारिज कर दिया गया। फिर वर्ष 2005 में अहमदाबाद शहर को हेरिटेज का दर्जा दिलाने के लिए आवेदन किया गया। अगर अहमदाबाद शहर का नाम बदलकर कर्णावती कर दिया जाता तो हेरिटेज का दर्जा मिलना मुश्किल हो जाता।

अहमदाबाद शहर को विश्व विरासत शहर का दर्जा प्राप्त है

एलिसब्रिज विधायक अमित शाह और अहमदाबाद पूर्व लोकसभा सांसद हसमुख पटेल ने कहा कि अगर अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती किया जाता है तो विश्व विरासत (हेरिटेज) शहर का दर्जा छिन जाएगा। हमने अब 600 साल पुराने अहमदाबाद शहर को विरासत का दर्जा दिलाने, पर्यटकों को बढ़ाने और लोगों को रोजगार देने के लिए अहमदाबाद के रूप में स्वीकार किया है। अहमदाबाद शहर को विश्व विरासत शहर का दर्जा प्राप्त है। जब वर्ल्ड हेरिटेज सिटी के लिए डोजियर तैयार किया गया था, तो उसमें अहमदाबाद को एक शहर के रूप में उल्लेख किया गया था।

भाजपा नेता अब कर्णावती का नाम नहीं चाहते

दोनों बीजेपी नेताओं ने आगे कहा कि कर्णावती का नाम कहीं नहीं लिखा है, इसलिए डोजियर के मुताबिक अहमदाबाद शहर अब वर्ल्ड हेरिटेज सिटी है। इसलिए अगर इस शहर का नाम बदलकर कर्णावती कर दिया जाता है तो अहमदाबाद को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा गंवाना पड़ सकता है। वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा दिलाने के लिए बनाए गए डोजियर में अहमदाबाद शहर का नाम लिखा है। यूनेस्को को भेजे गए डोजियर में कहीं भी कर्णावती नाम का उल्लेख नहीं है। अहमदाबाद शहर की पहचान खोने के जोखिम पर भाजपा नेता अब कर्णावती का नाम नहीं लेना चाहते हैं।

Tags: Ahmedabad