सूरत  : वी. एन.गोधाणी स्कूल की नई पहल

स्कूल के इन्फ्रास्ट्रक्चर और शिक्षा पद्धति में शिक्षकों के मुताबिक बदलाव किया जाएगा

सूरत  : वी. एन.गोधाणी स्कूल की नई पहल

शिक्षकों के आईडिया, विचार और सुझावों से बदला जाएगा स्कूल का इन्फ्रास्ट्रक्चर और शिक्षा पद्धति

सूरत शहर की वी. एन.गोधाणी स्कूल ने एक नई पहल करते हुए शिक्षकों के आईडिया, विचार और सुझाव के अनुरूप स्कूल के इन्फ्रास्ट्रक्चर और शिक्षण पद्धति में बदलाव लाने का निर्णय किया है। इसके लिए स्कूल प्रबंधन ने शिक्षकों के प्रेजेंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया था। जिसमें शिक्षकों ने प्रेजेंटेशन के जरिए आईडिया और सुझावों को स्कूल प्रबंधन के समक्ष रखा। 

स्कूल के ट्रस्टी गोविंद भाई धोलकिया ने बताया कि स्कूल में किस तरह के बदलाव करने की जरूरत है, शिक्षकों को किस तरह की समस्याएं पढ़ाने के दौरान आ रही है यह शिक्षकों के अलावा दूसरा कोई नहीं बता सकता। ऐसे में वी. एन. गोधाणी स्कूल ने शिक्षकों को अपनी बात रखने के लिए मंच मुहैया करवाया। अवध उटोपिया में शिक्षकों के लिए प्रेजेंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें स्कूल के जूनियर केजी से लेकर कक्षा 12 तक के 80 शिक्षकों को उनकी बातें रखने के लिए कहा गया।

इस प्रेजेंटेशन की खास बात यह थी कि इसमें शिक्षकों को अब तक उन्होंने क्या किया और अब क्या कर रहे है यह बताने के बजाए वे स्कूल में क्या बदलाव चाहते हैं इस पर अपने अपने विचार व्यक्त करने थे। प्रत्येक शिक्षक को प्रेजेंटेशन के लिए 4 से 6 मिनट का समय दिया गया था। 

इस नई पहल के पीछे का उद्देश्य यह था कि शिक्षकों के विचारों को यदि स्कूल में बोया जाए तो शिक्षकों के स्कूल के प्रति अपनेपन का भाव प्रकट होता है, जिसका सीधा प्रभाव बच्चों की पढ़ाई में देखने को मिलता है। वहीं, शिक्षकों के विचार स्कूल ने दीर्घकाल तक जीवंत रहते हैं। 

शिक्षकों के प्रेजेंटेशन को जज करने के लिए फाउंटेन हैड स्कूल के वरदान भाई काबरा, लेखक और विचारक मीता बेन जवेरी, सार्वजनिक एजुकेशन सोसायटी के वाइस चेयरमैन आशीष भाई वकील, जीवन भारती स्कूल के सेक्रेटरी अजीत भाई शाह उपस्थित रहे। उन्होंने श्रेष्ठ छह प्रेजेंटेशन का चयन किया और इन छह प्रेजेंटेशन पेश करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया। 

स्कूल के डायरेक्टर भावेश लाठिया और प्रिंसिपल दिव्या गज्जर ने बताया कि शिक्षकों द्वारा प्रेजेंटेशन कार्यक्रम में स्कूल के इन्फ्रास्ट्रक्चर संबंधित जो भी आइडिया और सुझाव दिए उन्हें आर्किटेक्ट के समक्ष रखा जाएगा और स्कूल के इन जो भी आइडिया, विचार और सुझाव पेश किए हैं उन्हें आर्किटेक्ट के समक्ष रखा जाएगा और स्कूल के इन्फ्रास्ट्रक्चर में बदलाव किया जाएगा। इसी तरह शिक्षा को लेकर पेश किए आईडिया और सुझाव भी विशेषज्ञ टीम के समक्ष रखे जाएंगे और शिक्षा पद्धति में शिक्षकों के मुताबिक बदलाव किया जाएगा।

Tags: Surat PNN