कोल्हापुर : औरंगजेब पर मोबाइल स्टेटस से बिगड़े हालात, पथराव और हिंसा के बाद लाठीचार्ज

 शहर में तनाव के बीच 6 लोग गिरफ्तार,  जिले में 19 जून तक निषेधाज्ञा लागू

कोल्हापुर : औरंगजेब पर मोबाइल स्टेटस से बिगड़े हालात, पथराव और हिंसा के बाद लाठीचार्ज

कोल्हापुर, 07 जून (हि.स.)। महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में मुगल शासक औरंगजेब की फोटो को मोबाइल फोन में स्टेटस के तौर पर लगाने पर बवाल मच गया। कुछ लड़कों ने औरंगजेब की फोटो मोबाइल स्टेटस पर लगा रखी थी और कुछ आपत्तिजनक बातें भी लिखी हुई थीं। इससे नाराज बड़ी संख्या में लोग बुधवार को सड़कों पर उतर कर अपना विरोध जताने लगे। इससे हालात बिगड़ गए। पथराव तथा हिंसा पर उतारू लोगों को काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। समाचार लिखे जाने तक इस मामले में छह लोग गिरफ्तार किए गए हैं। एहतियात के तौर पर जिले में 19 जून तक निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

देश मे छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वी वर्षगांठ मनाई जा रही है। कोल्हापुर छत्रपति शिवाजी महाराज के स्वराज्य का अहम हिस्सा था। मंगलवार को इसी कोल्हापुर में कुछ असामाजिक तत्वों ने अपने मोबाइल स्टेटस पर शिवाजी महाराज के दुश्मन मुगल बादशाह औरंगजेब के फोटो लगा लिये। नतीजतन एक वर्ग के लोगों में इससे आक्रोश फैल गया। कुछ संगठनों ने बुधवार को कोल्हापुर बंद का आह्वान किया था। इसके परिणामस्वरूप बुधवार को कोल्हापुर शहर में बंद के दौरान जब लोग सड़कों पर उतरे तो हालात बेकाबू हो गए। लोगों ने औरंगजेब का स्टेटस रखने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान सड़कों पर नारेबाजी और पथराव की घटनाएं हुईं। हिंसक लोगों को काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। पूरे कोल्हापुर शहर में कर्फ्यू जैसे हालात बन गए। बहरहाल, शहर में बड़े पैमाने पर पुलिस बल तैनात कर आगामी 19 जून तक जिले मे निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

राज्य के गृह मंत्रालय ने कोल्हापुर में शांति स्थापित करने का आदेश दिया गया है। कोल्हापुर के प्रभारी मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि औरंगजेब का स्टेटस रखने वाले 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। केसरकर ने बताया कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि इस घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बतौर केसरकर कोल्हापुर में स्थिति सामान्य बनाने की दिशा में प्रयास जारी हैं।

राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र मे औरंगजेब की तारीफ करने वालों को माफ नहीं किया जा सकता। फडणवीस ने कोल्हापुर जिला पुलिस को दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई गलत हरकत कर रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करें। स्थिति को तत्काल नियंत्रण में लाएं। ऐसा निर्देश गृह विभाग की ओर से दिया गया है। साथ ही पुलिस को एहतियात के तौर पर राज्य के अन्य जिलों पर भी पैनी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। बहरहाल फडणवीस ने देशभक्त संगठनों से शांति बनाए रखने की अपील की है।