सूरत : रेलवे स्टेशन को देश के पहले मल्टी मॉडल रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित होगा

डबल इंजन के सुशासन के कारण विकास कार्य तीव्र गति से : केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश

सूरत : रेलवे स्टेशन को देश के पहले मल्टी मॉडल रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित होगा

उधना रेलवे स्टेशन को 200 करोड़ रुपये की लागत से हवाई अड्डे के टर्मिनल में परिवर्तित किया जाएगा

केंद्रीय रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश ने सूरत शहर में विभिन्न विभागों की महत्वपूर्ण परियोजनाओं का दौरा किया और कार्यों का निरीक्षण किया।  मंत्री ने उधना रेलवे स्टेशन, सूरत सेंट्रल रेलवे स्टेशन, स्मीमेर हॉस्पिटल के पीजी हॉस्टल, चौक हेरिटेज फोर्ट और मेट्रो प्रोजेक्ट का दौरा किया और यहां काम कर रही टीमों से काम की जानकारी ली।

केंद्रीय रेल मंत्री ने उधना रेलवे स्टेशन का दौरा करते हुए कहा कि उधना रेलवे स्टेशन को 200 करोड़ रुपये की लागत से सूरत एयरपोर्ट टर्मिनल की तरह बनाया जाएगा। उधना रेलवे स्टेशन को रेल विभाग द्वारा आधुनिक रूप दिया जाएगा। उधना स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार के पास प्लेटफॉर्म-1 के ट्रैक से 9 मीटर ऊपर एलिवेटेड कॉनकोर्स एरिया बनाया जाएगा। यह एरिया 40 मीटर चौड़ा और 62 मीटर लंबा होगा। स्टेशन में प्रवेश करने के बाद यात्री सीधे कॉनकोर्स क्षेत्र में प्रवेश करेंगे। कॉन्कोर्स एरिया में प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए फूड कोर्ट, लिफ्ट और एस्केलेटर होंगे। यहां से प्लेटफार्म 2-3 व 4-5 पर जाने के लिए पैदल मार्ग भी बनाया जाएगा। कॉन्कोर्स एरिया में लगे डिस्प्ले पर यात्री यह देख सकेंगे कि ट्रेन किस प्लेटफॉर्म पर आने वाली है। यह प्रोजेक्ट साल 2024 तक पूरा हो जाएगा।

सूरत रेलवे स्टेशन का दौरा करते हुए जरदोश ने कहा कि निकट भविष्य में सूरत रेलवे स्टेशन को देश के पहले मल्टी-मॉडल रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा, जहां रेलवे, जीएसआरटीसी,  सिटी बस और मेट्रो टर्मिनल स्टेशन को एकीकृत करके निर्बाध परिवहन कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी। नया अत्याधुनिक स्टेशन भवन आर्थिक गतिविधियों के साथ व्यापार, व्यापार और वाणिज्य का हब बनेगा।

आगे मंत्री ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार के डबल इंजन के सुशासन के कारण विकास कार्य तेजी से हो रहे हैं। जबकि सरकार ने नागरिकों को आरामदायक और खुशहाल बनाने के लिए शहरों में महत्वपूर्ण परियोजनाएं शुरू की हैं, उन्होंने कहा कि इस दोहरे इंजन के साथ हमारे शहरों का सुनियोजित विकास वैश्विक शहरों के साथ विकास की कतार में खड़े होने के लिए आयोजित किया जा रहा है। 

 इस अवसर पर महापौर हेमाली बोघावाला, विधायक संगीताबेन पाटिल, पूर्णेशभाई मोदी, प्रवीणभाई घोघरी, विनुभाई मोरडिया, शहर पार्टी अध्यक्ष निरंजनभाई ज़ंजमेरा, स्थायी समिति के अध्यक्ष  परेश पटेल, भारतीय रेलवे के पीएसी समिति सदस्य छोटूभाई पाटिल नगरसेवकों सहित विभिन्न परियोजना टीमों के अधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे

Tags: Surat