सूरत : ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी विशेष समिति

सूरत सहित देश के 9 शहरों को ई- व्हीकल सिटी बनाया जायेगा

सूरत : ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी विशेष समिति

पार्किंग स्थल पर ही ई-वाहन चार्जिंग के लिए पोल माउंटेड चार्जिंग कॉन्सेप्ट अपनाया जाएगा

सूरत नगर निगम द्वारा ई-वाहनों को बढ़ावा देने की नीति बनाने के बाद सूरत में ई-वाहनों की संख्या बढ़ रही है। सूरत में 33,870 ई-वाहन पंजीकृत हैं, जो भारत के कुल ई-वाहनों का 3 प्रतिशत और गुजरात के ई-वाहनों का 24 प्रतिशत है। ई-वाहनों को और प्रोत्साहन मिलना चाहिए।

फिलहाल केंद्र सरकार के नीति आयोग ने विभिन्न शहरों में ई-व्हीकल सिटी बनाने का फैसला किया है। सूरत में ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए एक विशेष समिति का गठन किया गया है। इसके अलावा पार्किंग स्थल पर ही ई-व्हीकल चार्जिंग के लिए पोल माउंटेड चार्जिंग कॉन्सेप्ट की भी योजना बनाई जा रही है। ई-व्हीकल सिटी बनाने के लिए देश भर से 9 शहरों का चयन हुआ जिसमें सूरत के शामिल होते ही सूरत इस दिशा में आगे बढ़ रहा है।

सूरत शहर में शहर के विभिन्न स्थानों पर ई-वाहनों को आसानी से चार्ज करने की सुविधा देने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए नगर पालिका ने क्रेडाई को भी बुलाया और चर्चा की कि शहर में नए प्रोजेक्ट में ई-वाहनों के लिए चार्जिंग का प्रावधान कैसे किया जा सकता है। इसके अलावा ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए एक विशेष समिति का गठन किया गया है।

सूरत नगर निगम के अग्निशमन विभाग, विद्युत विभाग और शहरी विकास विभाग की एक समिति निजी सोसाइटी, सार्वजनिक क्षेत्रों में चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए दिशा-निर्देश तैयार करने की कवायद कर रही है. इन दिशा-निर्देशों को कैसे लागू किया जा सकता है और उनकी मंजूरी क्या है, यह तय किया जाएगा। इसके अलावा निकट भविष्य में चेंबर ऑफ कॉमर्स, टेक्सटाइल्स, डायमंड्स, ई-व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स, बैंकों के साथ सेमिनार भी होंगे।

एक पोल माउंटेड चार्जिंग कॉन्सेप्ट पर विचार किया जा रहा है ताकि लोग अपने वाहनों को उसी स्थान पर चार्ज कर सकें जहां शहर में बड़ी संख्या में दोपहिया वाहन खड़े होते हैं। ई-वाहनों के बढ़ते प्रचलन को देखते हुए यह तय है कि रोजगार बढ़ेगा। जिसके लिए नगर विवि के सहयोग से कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि लोगों को यहां ई-वाहन की सुविधा मिल सके। जिसके लिए सूरत नगर पालिका प्रशिक्षण देगी।

Tags: Surat