गुजरात : 12वीं साइंस की पूरक परीक्षा जुलाई में ली जाएगी

छात्रों को 5 जून तक बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा

गुजरात : 12वीं साइंस की पूरक परीक्षा जुलाई में ली जाएगी

शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है

 गुजरात शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा विज्ञान और 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। राज्य भर में कक्षा 12 विज्ञान का 65.58 प्रतिशत परिणाम रहा। जबकि 10वीं का 64.62 फीसदी रिजल्ट घोषित किया गया है। अब छात्र 12वीं कक्षा के सामान्य स्ट्रीम के परिणाम घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। उधर, शिक्षा विभाग ने 12वीं कक्षा विज्ञान की पूरक परीक्षा को लेकर ऐलान कर दिया है। एक या दो विषयों में फेल होने वाले छात्रों की जुलाई में परीक्षा होगी।

परीक्षार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

12वीं कक्षा में विज्ञान में एक या दो विषयों में फेल होने वाले छात्रों के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी की है। इन छात्रों की पूरक परीक्षा जुलाई माह में आयोजित की जाएगी। इसके लिए छात्र 5 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को बोर्ड की वेबसाइट http://Gseb.org पर आवेदन करना होगा। परीक्षार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है।

छात्रों के परिणाम आरक्षित रहेंगे

कदाचार रोकने के लिए गठित अधिकारी का उड़न दस्ता केवल 60 छात्रों को ही पकड़ सका है। कक्षाओं में लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच के बाद बोर्ड ने कदाचार के मामलों को चिन्हित किया है। जिससे उस छात्र का रिजल्ट रिजर्व रखा जाएगा। दुर्व्यवहार करते हुए पकड़े गए छात्र को नोटिस देकर बोर्ड के अधिकारियों के समक्ष बुलाया जाएगा और उसका स्पष्टीकरण प्राप्त करने के बाद उसके जवाब के आधार पर शिक्षा बोर्ड द्वारा कदाचार के मामलों में निर्धारित नियमों के अनुसार सजा दी जाएगी।