अहमदाबाद : एसवीपीआई हवाई अड्डे पर बेहतर पार्किंग के लिए फास्टैग कार पार्किंग सुविधा लॉन्च

निर्बाध वाहनों की आवाजाही के लिए अभिनव हवाई अड्डा

अहमदाबाद : एसवीपीआई हवाई अड्डे पर बेहतर पार्किंग के लिए फास्टैग कार पार्किंग सुविधा लॉन्च

इससे यात्रियों की सहूलियत बढ़ेगी और उन्हें बेहतरीन अनुभव मिलेगा तथा समय और ईंधन की बचत होगी

अहमदाबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय ( एसवीपीआई )हवाई अड्डे ने पार्किंग सुविधाओं में सुधार के लिए फास्टैग कार पार्किंग शुरू की है। हवाई अड्डे की यात्रा करने वाले लोग 23 मई से इस नई सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। परिवार के सदस्यों को लेने या छोड़ने आने वाले लोग टर्मिनल-2 पर इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली फास्टेग एसवीपीआईए के सर्वश्रेष्ठ तकनीकों में एक और अतिरिक्त जुडी है। इससे यात्रियों की सहूलियत बढ़ेगी और उन्हें बेहतरीन अनुभव मिलेगा।

एसवीपीआईए अपनी स्थापना के समय से ही प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। फास्टैग सुविधा में एसवीपीआईए में वाहनों के तेजी से प्रवेश और निकास के लिए एक-एक लेन है। फास्टैग के आने से पार्किंग में वाहनों की आवाजाही तेज होगी, जिससे समय और ईंधन की बचत होगी। फास्टेग का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि इसमें नकद लेनदेन की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे सभी को आसान और तेज़ पार्किंग विकल्प मिलते हैं।

अब यात्रियों के लिए हवाईअड्डे पर पार्किंग रसीद की प्रतीक्षा करने या प्रवेश या निकास के समय नकद/क्रेडिट भुगतान करने के लिए कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं होगा, जिससे समग्र पार्किंग अनुभव सहज हो जाएगा। हालाँकि फास्टेग पार्किंग का उपयोग करने वाले यात्रियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके फास्टेग में पर्याप्त बेलेन्स हो और वह सक्रिय हो यह आवश्यक है।

इसके अलावा निर्दिष्ट फास्टेग लेन में प्रवेश करने वाले यात्रियों को बाहर निकलने के लिए उसी लेन से गुजरना होगा। मानक दर का भुगतान करने के बाद यात्रियों को पार्किंग सुविधा के लिए कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं करना होगा। एसवीपीआईए हवाईअड्डा दैनिक संचालन को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से प्रौद्योगिकी का उन्नयन करता है।

पार्किंग कैसे करें?

प्रवेश करते समय
1. T2 परिसर में प्रवेश करने वाले वाहन T2 पहुंच मार्ग तक पहुंचेंगे।
2. प्रवेश के बाद, वाहनों को फास्टैग के लिए निर्धारित लेन में ले जाएं।
3. प्रवेश द्वार पर फास्टैग नियंत्रक वाहन की विंडस्क्रीन पर टैग को पढ़ेगा।
4. बूम गेट खुलने के बाद वाहन पार्किंग के लिए जा सकता है।

बाहर निकलते समय
1. निर्दिष्ट फास्टैग लेन से बाहर निकलना
2. जैसे ही नियंत्रण प्रणाली टैग को पढ़ती है, प्रभार्य पार्किंग शुल्क स्वचालित रूप से काट लिया जाएगा।
3. बूम गेट वाहन को बाहर निकलने की अनुमति देगा।

हालांकि, एसवीपीआईए में फास्टैग के बिना यात्रा करने वालों के लिए मैनुअल पार्किंग सिस्टम और पास-थ्रू लेन जारी रखा गया है।