सिविल सेवा परीक्षा के परीणाम घोषित, शीर्ष चारों स्थान महिलाओं के नाम

शीर्ष 25 में 14 महिलाएं और 11 पुरुष हैं

सिविल सेवा परीक्षा के परीणाम घोषित, शीर्ष चारों स्थान महिलाओं के नाम

नई दिल्ली, 23 मई (हि.स.)। संघ लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को ‘सिविल सेवा परीक्षा 2022’ के नतीजे घोषित कर दिये हैं। इस बार कुल 933 उम्मीदवारों का चयन हुआ है, जिनमें 613 पुरुष और 320 महिलाएं हैं। इनके अतिरिक्त 41 दिव्यांगों का चयन किया गया है। आयोग की ओर से जारी परीक्षा परिणाम के अनुसार शीर्ष चार उम्मीदवार महिलाएं हैं। वहीं शीर्ष 25 में 14 महिलाएं और 11 पुरुष हैं।

पिछले साल जून में सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसमें 11 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। करीब 5.73 लाख उम्मीदवार परीक्षा में बैठे थे। इनमें से 13,090 लिखित (मुख्य) परीक्षा में उत्तीर्ण हुए थे। इनमें से 2,529 परीक्षार्तियों का साक्षात्कार के लिये चयन किया गया था।

इशिता किशोर ने सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में राजनीति विज्ञान और अंतरराष्ट्रीय संबंध के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में स्नातक किया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक गरिमा लोहिया ने अपने वैकल्पिक विषय के रूप में वाणिज्य और लेखा के साथ दूसरी स्थान हासिल किया। जबकि आईआईटी, हैदराबाद से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक (बीटेक) उमा हराथी एन वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया। दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस कॉलेज से स्नातक (बीएससी) स्मृति मिश्रा अपने वैकल्पिक विषय के रूप में जूलॉजी के साथ चौथे स्थान प्राप्त किया है।

Tags: Delhi