सूरत  : रेलवे बोर्ड अध्यक्ष का दौरा, बुलेट ट्रेन समेत 3 प्रोजेक्ट पर मांगी प्रगति रिपोर्ट

बुलेट ट्रेन के काम में तेजी देखकर रेलवे बोर्ड ने संतोष जताया

सूरत  : रेलवे बोर्ड अध्यक्ष का दौरा, बुलेट ट्रेन समेत 3 प्रोजेक्ट पर मांगी प्रगति रिपोर्ट

877 करोड़ के सूरत स्टेशन को मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्टेशन हब के काम में तेजी लाने के सख्त निर्देश

भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी ने बुलेट ट्रेन परियोजना, नए मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब और सूरत-उधना के बीच तीसरी लाइन सहित कई रेलवे परियोजनाओं का निरीक्षण करने के लिए सूरत का दौरा किया। बुलेट ट्रेन सहित 3 परियोजनाओं पर प्रगति रिपोर्ट मांगी गई थी।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने सूरत रेलवे स्टेशन पर 877 करोड़ की लागत से मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्टेशन हब प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन देखा। इस प्रोजेक्ट के काम में सुस्ती देखकर उन्होंने इसमें तेजी लाने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए। उन्होंने बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम की गति देखकर संतोष व्यक्त किया। उनके साथ पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक मिश्रा सहित अधिकारी मौजूद रहे।

रविवार सुबह नौ बजे रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सबसे पहले सूरत सर्किट हाउस से अंत्रोली पहुंचे। जहां हाई स्पीड बुलेट ट्रेन स्टेशन का निरीक्षण किया। सभी हाई स्पीड रेल अधिकारियों ने प्रगति रिपोर्ट के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन पर उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं का विवरण दिया।

रेल लेवल स्लैब बिछाया जाता है, ट्रैक कैसे बिछाया जाता है, इसकी पूरी डिटेल जानकारी प्राप्त की। बाद में उन्होंने बुलेट ट्रेन के कास्टिंग यार्ड और सभी गर्डरों की ढलाई का निरीक्षण किया। फिर दोपहर करीब दो बजे सूरत के पास पूर्णा नदी पर बुलेट ट्रेन के लिए बन रहे हाईस्पीड रेल पुल की जानकारी ली। शाम 4 बजे सूरत रेलवे स्टेशन पहुंचे।

सूरत के मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब में हाईटेक सुविधाएं होंगी

सूरत मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब भारतीय रेलवे के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है, इस परियोजना में अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने और शहर की पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए विकलांग अनुकूल वातावरण, पहुँच रैंप, लिफ्ट, टेक्सटाईल फ्लोरिंग, शौचालय, सपोर्ट के लिए हाथ रेल, आवश्यक साइनेज, समर्पित पार्किंग और अन्य सुगमता आदि सुविधाओं के साथ होगा।

आसान पहुंच, स्टेशन परिसर में पर्याप्त जगह

स्टेशन में पार्किंग के लिए सड़क संपर्क होना चाहिए, 100 प्रतिशत पहुंच नियंत्रण, सामान की स्कैनिंग , यात्री सुरक्षा जांच सहित यात्रियों की तलाशी,  कतार और जगह की योजना, आधुनिक और स्मार्ट स्टेशन की स्थापना के लिए आवश्यक स्थान प्रदान करने के लिए जरूरी निर्देश दिए। सूरत में निरिक्षण के बाद रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अहमदाबाद की ओर रवाना हुए। 

Tags: Surat