मुंबई में जुहू चौपाटी की सफाई अभियान में शामिल हुए जी-20 परिषद के प्रतिनिधि

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा -स्वच्छता अभियान में जन आंदोलन जरुरी

मुंबई में जुहू चौपाटी की सफाई अभियान में शामिल हुए जी-20 परिषद के प्रतिनिधि

मुंबई, 21 मई (हि.स.)। जुहू चौपाटी की सफाई के साथ पर्यावरण और जलवायु स्थिरता पर जी-20 परिषद के कार्यकारी समूह की तीसरी बैठक 'जी-20 तटीय सफाई' अभियान के साथ शुरू हो गई है। इस अभियान में जी-20 परिषद के प्रतिनिधियों के साथ राज्यपाल रमेश बैस और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्वच्छता अभियान में जन आंदोलन को जरुरी बताया है।

रविवार को जुहू बीच पर आयोजित इस अभियान में केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने भी उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस कार्यक्रम में केंद्रीय पर्यावरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे, पर्यटन मंत्री व मुंबई उपनगर के पालक मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा, विधायक अमित साटम, प्रमुख सचिव प्रवीण दराडे, नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल सहित अन्य उपस्थित थे।

जी-20 सम्मेलन में विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने शिन्दे कहा कि मुंबई एक गतिशील शहर है और देश का विकास इंजन है। संत ज्ञानेश्वर ने मातृभूमि रक्षा का संदेश दिया है। मातृभूमि मानव जीवन के लिए वरदान है और हम इसके रक्षक हैं। उसके लिए इस स्वच्छता अभियान के माध्यम से यह संदेश देना चाहिए कि हमारे जीवन में प्रत्येक कार्य पर्यावरण के अनुकूल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2014 में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी। तब से यह अभियान एक जन आंदोलन का रूप ले चुका है। देश का हर गांव, शहर स्वच्छता की ओर कदम बढ़ा रहा है। राज्य सरकार ने भी पर्यावरण संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण गतिविधियां शुरू की हैं और इसके लिए कदम उठाए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनभागीदारी बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने जुहू बीच पर आयोजित 'जी-20 मेगा बीच क्लीन अप' अभियान के दौरान समुद्र तट पर आने वाले नागरिकों से बातचीत की। क्या समुद्र तट साफ है? जब मुख्यमंत्री ने ऐसा सवाल पूछा तो नागरिकों ने जवाब दिया कि 'हां, हम यहां रोज आते हैं।'

शिन्दे ने कहा कि पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए स्वच्छता अभियान जैसी गतिविधियों की जरूरत है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन का एक मिनट स्वच्छता के लिए निकालना चाहिए। यह पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने और गिरावट को कम करने में मदद करेगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली समस्याओं से राहत मिलेगी।

Tags: Mumbai