एनएचएआई की उपलब्धि : 100 घंटे में बिछाया 100 किलोमीटर का एक्सप्रेस-वे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने निर्माणाधीन नए एक्सप्रेसवे की तस्वीरें साझा करते हुए आज यह घोषणा की

एनएचएआई की उपलब्धि : 100 घंटे में बिछाया 100 किलोमीटर का एक्सप्रेस-वे

नई दिल्ली, 19 मई (हि.स.)। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने 100 घंटे के भीतर 100 किलोमीटर का नया एक्सप्रेस-वे बिछाकर एक और उपलब्धि हासिल की है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने निर्माणाधीन नए एक्सप्रेसवे की तस्वीरें साझा करते हुए आज यह घोषणा की।

उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेस-वे ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करते हुए 100 घंटे के अभूतपूर्व समय में 100 लेन किलोमीटर की दूरी पर बिटुमिनस कंक्रीट बिछाया है। गडकरी ने कहा कि यह उपलब्धि भारत के सड़क अवसंरचना उद्योग के समर्पण और सरलता को उजागर करती है।

बिटुमिनस कंक्रीट बिछाने के लिए उच्चतम रिकॉर्ड के उत्सव समारोह को संबोधित करते हुए केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने क्यूब हाईवेज, एल एंड टी, और गाजियाबाद अलीगढ़ एक्सप्रेसवे प्राइवेट लिमिटेड (जीएईपीएल) की टीमों को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए बधाई दी।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच)-34 का गाजियाबाद-अलीगढ़ खंड 118 किलोमीटर में फैला है। यह गाजियाबाद और अलीगढ़ के घनी आबादी वाले क्षेत्रों के बीच परिवहन लिंक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह परियोजना दादरी, गौतम बौद्ध नगर, सिकंदराबाद, बुलंदशहर और खुर्जा सहित उत्तर प्रदेश के विभिन्न कस्बों और शहरों से होकर गुजरती है।

स्थिरता और लागत-प्रभावशीलता के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए गडकरी ने कहा कि हमने परियोजना में कोल्ड सेंट्रल प्लांट रीसाइक्लिंग (सीसीपीआर) प्रौद्योगिकी के उपयोग को लागू किया है। इस नवीन हरित प्रौद्योगिकी में 90 प्रतिशत मिल्ड सामग्री का उपयोग शामिल है, जो लगभग 20 लाख वर्ग मीटर सड़क की सतह के बराबर है। नतीजतन रॉ सामग्री की खपत मात्र 10 प्रतिशत तक कम हो गई है। इस दृष्टिकोण को अपनाने से हमने ईंधन की खपत और संबंधित ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को काफी कम कर दिया है। इससे हमारे कार्बन पदचिह्न को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान हो रहा है।

Tags: Delhi