सूरत : वेड और वरियाव को जोड़ने वाले 118 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित फोर लेन नदी पुल का लोकार्पण

सूरत नगर पालिका, राज्य और केंद्र सरकार के ट्रिपल इंजन के सुशासन से विकास कार्यो में तेजी

सूरत : वेड और वरियाव को जोड़ने वाले 118 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित फोर लेन नदी पुल का लोकार्पण

सूरत रेलवे स्टेशन को देश के पहले मल्टी मॉडल रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाए  : केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश

सूरत नगर निगम द्वारा 118.42 करोड़ रुपये की लागत से वेड और वरियाव को जोड़ने वाले डेढ़ किलोमीटर लंबे पुल को जनता के लिए खोल दिया गया है। इस पुल से कतारगाम से वरियाव-छपराभाटा की दूरी एक तिहाई कम हो जाएगी। 1496 मीटर लंबे इस ब्रिज के इस्तेमाल से वेड से वरियाव की दूरी महज डेढ़ मिनट में तय की जा सकती है।

पुल से आसान और यातायात मुक्त आवागमन से आसपास के लगभग आठ लाख नागरिकों को लाभ होगाऔर उनका कीमती समय और ईंधन की बचत होगी। नागरिकों सहित हजारों रत्नकलाकारो को कतारगाम से अमरोली जाने का एक और नया विकल्प मिला है। इस पुल के खुलने से शहर में नदी पुलों, खाड़ी पुलों, फ्लाईओवर पुलों, रेलवे पुलों की कुल संख्या बढ़कर 120 हो गई है। इस प्रकार ब्रिज सिटी सूरत के नागरिकों को वेड-वरियाव ब्रिज के रूप में 120वें ब्रिज की सौगात मिली है।

Story-18052023-B-18
वेड वरियाव तापी ब्रिज का लोकार्पण करते नेतागण

 

वेड-वरियाव पुल बनने से अब मोटर चालकों को कतारगाम से वरियाव और छपराभाठा तक 7.5 किमी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा और यह दूरी डेढ़ से दो मिनट में तय की जा सकेगी। तापी नदी के विपरीत छोर पर कतारगाम-वेडरोड और वरियाव-अमरोली-छपराभाठा क्षेत्रों में यातायात भार को ध्यान में रखते हुए, सूरत मनपा द्वारा निर्मित यह पुल वरियाव क्षेत्र के निवासियों के लिए शहर के मुख्य क्षेत्रों जैसे चौकबाजार तक पहुंचना बहुत आसान बना देगा। वेड-वरियाव पुल तापी नदी पर बना 15वां पुल बन गया है।

वेड रोड स्वामीनारायण गुरुकुल के पास तापी नदी के तट पर आयोजित एक समारोह में केंद्रीय मंत्री दर्शनाबेन जरदोशने कहा कि सूरत नगर निगम में ट्रिपल इंजन के सुशासन से राज्य और केंद्र सरकार के विकास कार्यों में तेजी आ रही है। 

इसके अलावा श्रीमती जरदोश ने कहा कि निकट भविष्य में सूरत रेलवे स्टेशन देश का पहला मल्टी मॉडल रेलवे स्टेशन होगा। जहां रेलवे, जीएसआरटीसी सिटी बस टर्मिनल स्टेशन और मेट्रो को समेकित रूप से एकीकृत किया जाएगा। ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी मिलेगी। नया अत्याधुनिक स्टेशन भवन व्यापार, व्यापार और आर्थिक गतिविधियों की सुविधा प्रदान करेगा
यह वाणिज्य का केंद्र बनेगा।

उन्होंने कहा कि वेड वरियाव में नया पुल सूरत से ओलपाड तालुक तक आसान कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा। विभिन्न परियोजनाओं की सौगात देने और विकास की इस गति को निरंतर बनाए रखने के लिए सूरत नगर निगम को बधाई दी।

Tags: Surat