सूरत : आयात-निर्यात व्यापारी से ठगी, साइबर पुलिस में शिकायत दर्ज 

रिबेट में मिली राशी को ट्रान्सफर कर ठगी की गई 

सूरत : आयात-निर्यात व्यापारी से ठगी, साइबर पुलिस में शिकायत दर्ज 

व्यवसायी के 94 लाख की क्रेडिट रिबेट में से अज्ञात ठगों ने 54.25 लाख की चुराए 

सरथाना जकातनाका इलाके में रहने वाले और आयात-निर्यात का काम करने वाला एक व्यापारी से ठगा गया। भेजेबाज ने व्यापारी की फर्म के नाम से डुप्लीकेट दस्तावेज बनाकर आइसगेट पोर्टल पर व्यापारी के माल के आयात के लिए पंजीकरण कराया और योजना के तहत सरकार से प्राप्त 95 लाख रुपये की रिबेट में से 54 लाख रुपये ट्रांसफर कर ठगी की। हालांकि बाद में जब इस बात की जानकारी व्यवसायी को हुई तो उसने साइबर थाने में शिकायत दर्ज करायी और पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की।

सरकार से मिलनेवाली क्रेडिट ठग हजम कर गया 

सरथाना जकातनाका शुकन बंगलों के पास रिवरपेंटा स्काई के निवासी 30 वर्षीय विजय विठ्ठलभाई रामानी, मोटा वराछा में शारदा कॉर्पोरेशन फर्म के नाम से एक आयात-निर्यात व्यवसाय चलाते हैं। इस बीच 12 सितंबर 2022 से 28 नवंबर 2022 तक अज्ञात भेजेबाजे ने विजयभाई की सरकार से प्राप्त क्रेडिट हड़प लिया था। ठगों ने विजयभाई की फर्म और उनके नाम के फर्जी दस्तावेज तैयार किए थे।

डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट जनरेट किया गया 

बदमाशों ने दस्तावेज के आधार पर डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट बनाया। बाद में आइस गेट पोर्टल पर फर्म का पंजीयन कर व्यवसायी विजय रामानी के नाम से ई-मेल आईडी पंजीकृत कर भेजेबाज ने उसमें अपना मोबाइल नंबर दिया। तब भेजेबाज ने विजय रामानी के आयात और निर्यात कोड का इस्तेमाल किया और विजय रामानी को माल की विशेषज्ञता के लिए भारत सरकार द्वारा राज्य और केंद्रीय कर और लेवी योजना की छूट के तहत 7 अलग-अलग ई-स्क्रिप के 92,42,831 रुपये दिए गए। जिसमें से 4 ई-स्क्रिप के 54,25,767 रुपये अन्य आयात और निर्यात कोड धारकों को हस्तांतरित करके धोखाधडी की गई।  

धोखेबाजों को गिरफ्तार करने की योजना बनाई

घटना को लेकर विजय रामानी ने साइबर थाने में संपर्क किया और पूरे मामले की शिकायत साइबर क्राइम पुलिस से की। पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया है और मोबाइल नंबर के आधार पर धोखेबाज को पकड़ने की योजना बनाई है। 

Tags: Surat