सूरत : शहर में शुरू हुआ अनोखा मोबाईल स्कूल 

राज्य में इस प्रकार की स्कूले शुरू की जायेगीः शिक्षा मंत्री प्रफुल पानशेरिया

सूरत : शहर में शुरू हुआ अनोखा मोबाईल स्कूल 

फुटपाथों पर रहने वाले बच्चों के लिए चलायमान स्कूल का राज्य के शिक्षा मंत्री ने उद्घाटन कर गरीब छात्रों को पढ़ाया

सूरत में एक अनोखा स्कूल शुरू किया गया है। सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ एक जीवंत स्कूल शुरू किया गया है। सूरत के अडाजन इलाके में विद्याकुंज-विद्यादीप समूह द्वारा प्रमुख स्वामी स्मृति विद्यामंदिर मोबाइल स्कूल की शुरुआत की गई है। जिसका उदेश्य सूरत में फुटपाथ पर रहने वाले बच्चे शिक्षा से वंचित न रहें। स्कूल के ट्रस्टी महेशभाई पटेल प्रमुखस्वामी की जन्म शताब्दी में सेवा करने नहीं जा सके, उन्होंने गरीब बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए इस प्रकार के मोबाईल स्कूल के निर्माण के बारे में सोचा। इस बस को 8 लाख से ज्यादा की लागत से तैयार किया गया है। जिसका उद्घाटन आज शिक्षा राज्य मंत्री प्रफुल पानसेरिया और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने किया।

Story-14052023-B13
यह बस मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञान भी प्रदान करेगी

 

सूरत के फुटपाथों पर रहने वाले गरीब और खानाबदोश बच्चों को शिक्षा मुहैया कराने के मकसद से इस अनोखे मोबाइल स्कूल की शुरुआत की गई है। इस अनोखे स्कूल का उद्घाटन आज राज्य के शिक्षा मंत्री प्रफुल पानसेरिया ने किया है। इस बस में स्कूल क्लासरूम जैसा माहौल बनाया गया है। बस के अंदर सीटों की जगह रंग-बिरंगी बेंच लगाई गई हैं। बोर्ड को कक्षा की तरह स्थापित किया गया है। बच्चों के मनोरंजन और मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञान प्रदान करने के लिए भी टीवी रखा जाता है। इसके अलावा इस बस के अंदर बच्चों के खेलने के अलग-अलग सामान भी रखे गए हैं।

प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने गरीब बच्चों को पढ़ाया

राज्य के शिक्षा मंत्री प्रफुल्ल पंसेरिया ने अद्वितीय प्रमुख स्वामी स्मृति मंदिर स्कूल का उद्घाटन किया। लॉन्च के वक्त इस बस में कई छोटे और गरीब बच्चे बैठे थे, तभी राज्य के शिक्षा मंत्री प्रफुल्ल पानसेरिया इन बच्चों के साथ बैठ गए और उनसे बात की। स्कूल की सुविधा और उपकरण देखकर खुद शिक्षा मंत्री हैरान रह गए। राज्य के शिक्षा मंत्री प्रफुल्ल पानसेरिया ने सुकून के मूड में गरीब बच्चों को आवश्यक शिक्षा ज्ञान प्रदान किया। सभी गरीब बच्चों को खुद शिक्षा मंत्री ने पढ़ाया।

प्रदेश भर में ऐसे स्कूल शुरू करने की योजना बनेगी : प्रफुल्ल पानसेरिया

मोबाइल स्कूल के शुभारंभ के मौके पर मौजूद राज्य के शिक्षा मंत्री प्रफुल्ल पंसेरिया ने कहा कि इस तरह का काम बहुत ही अनूठा और नेक है। गरीब और गली के बच्चों के पास जाकर उन्हें शिक्षित करने का विचार बहुत अच्छा है। बस में हर तरह के आधुनिक उपकरण लगाकर गरीब बच्चों को क्लासरूम और स्कूल जैसा माहौल मुहैया कराकर शिक्षा के प्रति जागरुकता पैदा करने का यह बेहद अनूठा प्रयास है। महेशभाई पटेल की इस पहल को पूरे प्रदेश में लागू करने का प्रयास किया जाएगा। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को इस संबंध में विशेष ध्यान दिया जाएगा और उसके बाद ऐसा मोबाइल स्कूल शुरू करने के लिए सभी सामाजिक संगठनों, निजी स्कूलों, राज्य के विभिन्न ट्रस्टों के साथ बातचीत और बैठकें की जाएंगी। पूरे प्रदेश में गरीब बच्चों को ऐसा करने की समझ देकर उन्हें प्रेरित किया जाएगा।

Tags: Surat