सूरत : चैंबर द्वारा बोर्ड छात्रों के लिए आयोजित कैरियर गाइडेंस फेस्टिवल 

विभिन्न कॉलेजों के प्राध्यापकों ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया

सूरत : चैंबर द्वारा बोर्ड छात्रों के लिए आयोजित कैरियर गाइडेंस फेस्टिवल 

सार्वजनिक एजुकेशन सोसायटी द्वारा संचालित सरकारी विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों ने जरूरी जानकारी दी

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ( एसजीसीसीआई)  की पहल के तहत  8 मई से 16 मई, 2023 तक शाम 4:00 बजे समृद्धि, नानपुरा, सूरत में  कक्षा 12 के बाद छात्र सही दिशा में अपना करियर बना सकें इस उदेश्य से मार्गदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया गया। बुधवार 8 मई को सार्वजनिक एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित सार्वजनिक विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों के प्रोफेसरों ने छात्रों को कैरियर के विकास के लिए अमूल्य अवसरों के बारे में बताया।

चैंबर के निर्वाचित अध्यक्ष रमेश वघसिया ने कहा कभी-कभी करियर चुनने को लेकर भ्रम हो सकता है लेकिन अपने पूर्ववर्तियों और अनुभवी व्यक्तियों के मार्गदर्शन में हमें सही दिशा मिल सकती है। आज का युग वास्तव में प्रतिस्पर्धा का युग है। समय रहते अपने करियर को कैसे प्लान करें और कैसे आगे बढ़ें यह आज के समय की मांग है। हम जहां रहते हैं, इतना ही काफी नहीं है बल्कि अपने क्षेत्र, शहर, राज्य, देश, दुनिया की जानकारी होना भी जरूरी है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। आप जो भी क्षेत्र चुनते हैं, उसमें अपना जी जान डालें, उस क्षेत्र के लिए आपके पास जो भी कौशल नहीं हैं, उन्हें विकसित करें और सफलता पहुंच के भीतर है।

Story-11052023-B13
छात्रों को मार्गदर्शन के लिए सार्वजनिक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर उपस्थित रहे 

 

प्रोफेसर डॉ. रिद्धीश जोशी , डॉ. रोशनी सिंह, सुमित जी.धवानी, सहायक प्राध्यापक डॉ. अंजना घेलानी , डॉ. चार्मी पटेल, असिस्टेंट प्रोफेसर गिरीश सोलंकी, प्लेसमेंट हेड शब्बीर घड़ियाली, असिस्टेंट प्रोफेसर विशाल के. मशरूवाला और प्रोफेसर तेजस सी. पटेल ने छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए मार्गदर्शन किया।

प्राध्यापकों ने बताया कि कक्षा 12 के बाद छात्र चार वर्षीय बीबीए (ऑनर्स) कार्यक्रम कर सकते हैं। जिसमें छात्र जनरल मैनेजमेंट, फाइनेंस, मार्केटिंग और ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में अपना करियर बना सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद छात्र एमबीए  करके करियर बना सकते हैं। सूरत में ज्यादातर युवा एमबीए करते हुए अपने पारिवारिक व्यवसाय से जुड़ रहे हैं। एक सफल छात्र पारिवारिक व्यवसाय में जा सकता है, अन्य कंपनियों में काम कर सकता है और साथ ही एक उद्यमी भी बन सकता है। यानी एमबीए करने के बाद छात्र कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

एम.बी.ए. के छात्र फाइनेंस, मार्केटिंग और ह्यूमन रिसोर्स में काम करके ये अपना करियर उज्ज्वल बना सकते हैं। छात्रों और अभिभावकों में यह भी गलत धारणा है कि पुणे, मुंबई और बैंगलोर के कॉलेजों में एमबीए करने के बाद ही अच्छा पैकेज मिलता है, लेकिन अगर सूरत की कंपनियां कर्मचारियों को चाहती हैं, तो कंपनियां सूरत के कॉलेजों में प्लेसमेंट के लिए आती हैं ऐसा प्रोफेसरों ने कहा।

छात्र 12वीं के बाद बैचलर ऑफ साइंस करके बायो टेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस और पर्यावरण विज्ञान में मास्टर्स कर सकते हैं। इसके अलावा, कला और रचनात्मकता में रुचि रखने वाले 12वीं कक्षा के छात्र आर्किटेक्ट डिजाइन, फाइन आर्ट्स, इंटीरियर डिजाइनिंग, विजुअल आर्टिस्ट और अर्बन डिजाइनिंग में अपना करियर बना सकते हैं।

चेंबर के समूह अध्यक्ष निखिल मद्रासी ने कार्यक्रम का संचालन किया और कार्यक्रम की रूपरेखा बताकर सभी को धन्यवाद दिया। उपरोक्त प्रोफेसरों ने छात्रों और अभिभावकों के विभिन्न सवालों के जवाब दिए और फिर कार्यक्रम का समापन हुआ।

Tags: Surat SGCCI