प्रधानमंत्री मौजूदगी में 12 मई को गांधीनगर में मनेगा अमृत आवासोत्सव

 पीएम आवास योजना के 42 हजार से अधिक आवासों का होगा लोकार्पण, भूमिपूजन और गृह प्रवेश

प्रधानमंत्री मौजूदगी में 12 मई को गांधीनगर में मनेगा अमृत आवासोत्सव

गांधीनगर/अहमदाबाद, 9 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में 12 मई को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में अमृत आवासोत्सव मनाया जाएगा। मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी और ग्रामीण) के लाभार्थियों के लिए 42 हजार से अधिक आवासों का होगा लोकार्पण, भूमिपूजन और गृह प्रवेश कराएंगे। इन आवासों पर लगभग 1946 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस अमृत आवासोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, कृषि व ग्रामीण आवास मंत्री राघवजी पटेल समेत अन्य मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

जानकारी के अनुसार कार्यक्रम में पीएम आवास योजना शहरी के तहत 7113 आवासों का लोकार्पण, 4331 आवासों का भूमिपूजन और 18,997 आवासों में गृह प्रवेश कराया जाएगा। इसके अलावा पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत 232 तहसीलों के 3740 गांवों में 12 हजार आवासों का लोकार्पण कराया जाएगा। इस तरह पीएम आवास योजना के तहत कुल 1946 करोड़ रुपये के खर्च से 42,441 आवासों का लोकार्पण, भूमिपूजन और गृह प्रवेश कराया जाएगा। कार्यक्रम में शहरी और ग्रामीण योजना के 7 लाभार्थियों को उनके घर की चाबी दी जाएगी।प्रधानमंत्री मोदी राज्यभर के अन्य लाभार्थियों से वर्चुअली संवाद भी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान पीएम आवास योजना शहरी व ग्रामीण पर संक्षिप्त एक फिल्म भी प्रदर्शित की जाएगी।

7000 लाभार्थी सीधे और वर्चुअल हजारों लोग जुड़ेंगे

आवासोत्सव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में शहरी क्षेत्र के चार हजार और ग्रामीण क्षेत्र के तीन हजार सहित कुल 7 हजार लाभार्थी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में राज्य के महानगरों, नगरपालिकाओं समेत गांवों के लाभार्थी वर्चुअली शामिल होंगे। कार्यक्रम के लाइव प्रसारण के लिए लगभग 3900 प्रोजेक्ट स्थलों (शहरी और ग्रामीण) पर बीआईएसएजी के जरिए कनेक्टिविटी के जरिए लाइव प्रसारण किया जाएगा। इन सभी स्थलों को तोरण-रंगोली, फूल से सजावट की जाएगी। साथ महिलाएं कलशविधि और पूजा, स्थानीय लोकगीतों और लोकनृत्यों का भी आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में पर्यावरण के लिए जीवनशैली के लिए नागरिक शपथ लेंगे। कार्यक्रमों स्थलों पर सांसद, विधायक, मेयर, पूर्व टीपी, डीपी सदस्य प्रमुख आदि गणमान्य भी मौजूद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि पीएम आवास योजना के अंतर्गत गुजरात में अभी तक 11.56 लाख आवासों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इसमें शहरी क्षेत्र में 7.50 लाख और गांवों में 4.06 लाख से अधिक आवास शामिल हैं।