सूरत : वरिष्ठ नागरिकों की चलने की समस्याओं को हल करने के लिए छात्र ने 'बैटरी से चलने वाली शॉपिंग कार्ट' बनाई

वरिष्ठ नागरिकों के लिए शॉपिंग मॉल में खरीदारी करना बहुत आसान बना देगा

सूरत : वरिष्ठ नागरिकों की चलने की समस्याओं को हल करने के लिए छात्र ने 'बैटरी से चलने वाली शॉपिंग कार्ट' बनाई

अब वरिष्ठ नागरिकों के लिए शॉपिंग मॉल में खरीदारी करना बेहद आसान हो जाएगा। अब उन्हें शॉपिंग मॉल तक पैदल नहीं जाना पड़ेगा, वे आसानी से ठेले में बैठकर खरीदारी कर सकते हैं। सूरत के एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्र ने एक ऐसा कार्ट विकसित किया है जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए शॉपिंग मॉल में खरीदारी करना बहुत आसान बना देगा।

सूरत के पांडेसरा इलाके में रहने वाले बीटेक के छात्र संगम मिश्रा को ऐसा आइडिया आया कि किसी कंपनी के इंजीनियर सोच भी नहीं सके ऐसी विचार आया और उन्होंने ऐसा शॉपिंग कार्ट बनाया है। जिससे सीनियर सिटीजन आसानी से खरीदारी कर सकेंगे। यह कार्ट सामान्य कार्ट की तरह दिखती है लेकिन इसे कार्ट कार कहा जा सकता है। इस कार्ट कार पर बैठकर वरिष्ठ नागरिक किसी भी शॉपिंग मॉल में आसानी से खरीदारी कर सकते हैं। जो पूरी तरह से बैटरी से आपरेटेड इलेक्ट्रिक से चलता है। वरिष्ठ नागरिक जिन्हें चलने में कठिनाई या घुटने में दर्द है और वे मॉल में भारी सामान नहीं ले जा सकते हैं। उनका दर्द देखकर संगम मिश्रा ने एक विशेष कार्ट कार बनाने का मन बनाया।

संगम मिश्रा एक बार खरीदारी करने गए तो उन्होंने एक वरिष्ठ नागरिक को देखा कि वह कार्ट को धक्का मारकर ले जा रहा था। लेकिन वह खुद ठीक से चल नहीं पाते थे और शॉपिंग करने में दिक्कत हो रही थी। यह देखने के बाद, संगम को एक ऐसी गाड़ी बनाने का विचार आया जो लोगों के लिए कई तरह से उपयोगी होगी। ताकि शॉपिंग मॉल में वरिष्ठ नागरिक और सड़क पर कपड़ा और फल-सब्जी बेचने वाले लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकें।

संगम मिश्रा ने बताया कि इसे डिजाइन करने से पहले हमने मॉल में जाकर कार्ट के साइज का ब्योरा जुटाया। इसके पीछे कारण यह है कि जब हम कार्टबनाते हैं तो वह किसी भी मॉल में काम आता रहे। यह पूरी तरह से अनुकूलन योग्य है इसलिए इसे किसी भी मॉल में इस्तेमाल किया जा सकता है। ये पूरी तरह से बैटरी ऑपरेटेड है। साथ ही यह कार्ट 200 किलो वजन उठा सकती है।

Tags: Surat