गुजरात : जूनागढ़ मार्केटिंग यार्ड में भीगे आम के डिब्बे, बेमौसम बारिश से फसलों को हुआ नुकसान 

गुजरात में पिछले 6 घंटों में 60 से अधिक तालुकों में बारिश हुई 

गुजरात : जूनागढ़ मार्केटिंग यार्ड में भीगे आम के डिब्बे, बेमौसम बारिश से फसलों को हुआ नुकसान 

 मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक गुजरात में बारिश की संभावना जताई है। सौराष्ट्र-कच्छ, उत्तर और मध्य गुजरात सहित राज्य के कई हिस्सों में शनिवार को सुबह से बारिश हो रही है। बारिश के कारण किसानों की हालत सबसे खराब हो गई है। गर्मी के मौसम में आम की अच्छी कीमत चाहने वाले किसानों की रोने की बारी है। जूनागढ़ में लगातार बारिश के कारण मार्केटिंग यार्ड में जल्दी नीलामी शुरू करनी पड़ी।

आम की फसल में लाखों रुपए का नुकसान

आम की पेटी बारिश में भीग गई थी जिसके कारण किसानों को भारी बारिश के बीच नीलामी करनी पड़ी। मार्केटिंग यार्ड में लाए गए आम के 15 हजार पेटी भीग गए। मार्केटिंग यार्ड में तिल, रावण, चीकू जैसी फसलों को भी लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। आने वाले दिनों में देखना होगा कि किसान अपने बागों में आम को कैसे सहेज कर रखते हैं। आम के बाग वाले किसानों ने सरकार से आम की फसल में लाखों रुपये की क्षति होने पर जल्द से जल्द सहायता राशि देने की मांग की है। 

6 घंटे में 60 से ज्यादा तालुकों में बारिश

गुजरात में पिछले 6 घंटे में 60 से अधिक तालुकों में बारिश हुई है। सौराष्ट्र के गोंडल, मोरबी और ध्रोल में डेढ़ इंच बारिश हुई। जबकि जामनगर, जामकंडोरना, कोटडा संगणी और मांगरोल में सवा इंच बारिश हुई है। शनिवार को बेमौसम बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक  अहमदाबाद समेत कई जिलों में भारी बारिश हुई है। भावनगर जिले में छिटपुट बारिश हुई जबकि महिसागर जिले के लूनावाड़ा में बेमौसम बारिश हुई।

गर्मी में मानसून जैसा माहौल बना हुआ 

अहमदाबाद के ढोलका में तड़के गरज के साथ बारिश हुई। इसके अलावा, राजकोट जिले के गोंडल में भी सुबह-सुबह 1.5 इंच की मूसलाधार बारिश हुई, जिससे मानसून जैसे हालात बन गए। गोंडल के कई निचले इलाकों में पानी जमा हो गई। शहर की मुख्य सड़कों पर बारिश का पानी भर गया। गोंडल के अलावा, सौराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में भी सुबह से बारिश हो रही है। जूनागढ़, गिर में भी तेज बारिश हुई है। राजकोट में भी सुबह-सुबह बारिश हुई और बारिश के कारण कई इलाकों में बिजली गुल हो गई।

Tags: Junagadh