अहमदाबाद : एटीजीएल के 'ग्रीनमोस्फियर फॉर लाइफ' कार्यक्रम ने छात्रों में प्रकृति के प्रति रचनात्मक प्रेम को उजागर किया

पर्यावरण को हरा-भरा रखने के लिए 'ग्रीनमोस्फीयर क्लब' प्रतिबद्ध 

अहमदाबाद : एटीजीएल के 'ग्रीनमोस्फियर फॉर लाइफ' कार्यक्रम ने छात्रों में प्रकृति के प्रति रचनात्मक प्रेम को उजागर किया

 ग्रीनमॉस्फियर वर्कशॉप का उद्देश्य बच्चों में छात्र उम्र से ही पर्यावरण प्रेम विकसित करना और उनका पोषण करना है

अदानी टोटल गैस और सीईआरसी की एक संयुक्त पहल ने अहमदाबाद में ग्रीनमॉस्फियर फॉर लाइफ कार्यक्रम का आयोजन किया। 21-22 अप्रैल तक अहमदाबाद मैनेजमेंट एसोसिएशन (एएमए) में 30 स्कूलों के छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। कार्यशाला में रोचक गतिविधियों का संचालन करने वाले ग्रीनमॉस्फीयर क्लब के विजेता छात्रों को पुरस्कार प्रदान किए गए।

अदानी टोटल गैस के सीईओ सुरेश मंगलानी, उपाध्यक्ष प्रणवकुमार घोष, सीईआरसी के सीईओ उदय मेवानी और शिक्षक उपस्थित थे। ग्रीनमॉस्फियर वर्कशॉप का उद्देश्य बच्चों में छात्र उम्र से ही पर्यावरण प्रेम विकसित करना और उनका पोषण करना है। जिसमें कक्षा 6-9 की अंतर विद्यालय प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण के लिए विभिन्न विषयों पर विचार प्रस्तुत कर जीता दर्शकों का दिल लिया।

एटीजीएल के सीईओ सुरेश मंगलानी ने ज्ञानवर्धक प्रश्नोत्तरी के माध्यम से बच्चों को पर्यावरण की रक्षा करने के तरीके सिखाए। वह कहा कि 'चूंकि जलवायु परिवर्तन अपरिहार्य है, इसलिए निम्न कार्बन समाज के सिद्धांत को अपनाना राष्ट्र की आवश्यकता बन गया है। ग्रीनमॉस्फीयर के माध्यम से हम इसे 30 स्कूलों के 3500 से अधिक छात्रों में विकसित कर रहे हैं। छात्र परिवार और दोस्तों के बीच पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैला रहे हैं और आगे भी ऐसा करते रहेंगे'।

छात्र ऊर्जा का संरक्षण करना सीखेंगे- पानी बचाएं, टिकाऊ भोजन- एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं, साथ ही एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को कम करें, ई- कचरा कम करने, स्वच्छता आदि विषयों पर रचनात्मक कार्य प्रस्तुत किए गए। एटीजीएल के उपाध्यक्ष (ईएचएस) प्रणवकुमार घोष ने इस अवसर पर भाषण में कहा कि 'ऐसी प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले छात्रों की ऊर्जा दिल को छू लेने वाली और प्रेरक है। एटीजीएल की लो कार्बन सोसाइटी पहल - ग्रीनमॉस्फियर द्वारा आयोजित एक प्रतियोगिता में न केवल छात्रों, बल्कि शिक्षकों और स्कूल प्रबंधन ने भी काफी मेहनत की है।'

छात्र पसंदीदा विषय, कॉमिक बुक, कविता, नारा, ऊर्जा के विभिन्न रूपों के लिए कार्य मॉडल, चित्र, पर बातचीत बना सकते हैं। पोस्टर, एकल नृत्य, समूह नृत्य, स्किट, मोनोलॉग जैसी गतिविधियों में दिखाया गया पर्यावरण प्रेम आकर्षक है।  कुल 13 श्रेणियों में तीन विजेताओं को पुरस्कार और सभी प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र दिए गए। आनंद निकेतन सैटेलाइट के सबसे सम्मानित छात्र लोरिया पटेल कहते हैं, "लाइफ के लिए ग्रीनमोस्फीयर"। कार्यशालाएं चीजों को एक अलग नजरिए से देखने को प्रोत्साहित करती हैं। पृथ्वी बचाओ पहल में एक भागीदार के रूप में मैं बहुत खुश हूँ और मै कृतज्ञ हूँ'।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण यह था कि छात्रों को ग्रीनमॉस्फियर एडवोकेसी पहल के लिए तैयार किया गया था। वकालत आत्म-जागरूकता है और लोगों को पर्यावरणीय क्षति को कम करने और इसमें सुधार करने की सिफारिश करना है। अहमदाबाद का नामांकित स्कूल के बच्चों ने ग्रीन एंबेसडर बनकर सच्चे पर्यावरणविद् होने की मिसाल कायम की। लिटिल फ्लावर स्कूल की मुख्य समन्वयक कल्पना पटनायक ने कहा कि हमारा स्कूल नौ श्रेणियों में जीत हासिल कर गौरवान्वित महसूस कर रहा है। पर्यावरण संरक्षण की मुहिम में छात्रों की यह प्रतियोगिता बेहद नवीन और रोमांचक रही। छात्रों को इतना नेक मंच देने के लिए हम उनके आभारी हैं।