गुजरात : राज्य में स्थापित होंगे पांच नए नर्सिंग कॉलेज, केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में मिली मंजूरी

नवसारी, पोरबंदर, गोधरा, राजपीपला और मोरबी जीएमईआरएस मेडिकल कॉलेज परिसर में पांच नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे

गुजरात : राज्य में स्थापित होंगे पांच नए नर्सिंग कॉलेज, केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में मिली मंजूरी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक ने देश भर में 157 नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दे दी है। जिसके तहत गुजरात में भी पांच नए नर्सिंग कॉलेज को मंजूरी दी गई है।

गुजरात में पांच नए नर्सिंग कॉलेज की स्थापना होगी। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में देश में 157 नए नर्सिंग कॉलेज की स्थापना को मंजूरी दी गई है।  जिसके तहत गुजरात में भी पांच नए नर्सिंग कॉलेज को मंजूरी दी गई है। गुजरात में नवसारी, पोरबंदर, गोधरा, राजपीपला और मोरबी में नए नर्सिंग कॉलेज शुरू किए जाएंगे। जीएमईआरएस मेडिकल कॉलेज परिसर में एक नया नर्सिंग कॉलेज स्थापित किया जाएगा। प्रत्येक नर्सिंग कॉलेज में बीएससी नर्सिंग की 100 सीटें उपलब्ध होंगी।

स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा कि राज्य में नर्सिंग में कुल 500 सीटों की बढ़ोतरी की जाएगी। नर्सिंग कॉलेज स्वास्थ्य, शिक्षा और उपचार व्यवस्था को मजबूत करेंगे। वर्तमान में राज्य के 8 सरकारी नर्सिंग कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की 440 सीटें उपलब्ध हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक ने देश भर में 157 नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दे दी है। यह नया मेडिकल कॉलेज पूरे देश में 1570 करोड़ की लागत से बनेगा। जिसके तहत 15,700 नर्सिंग स्नातकों को शामिल किया जाएगा।

इस संदर्भ में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने जानकारी देते हुए कहा कि गुजरात को पांच नए नर्सिंग कॉलेजों की सौगात भी मिली है। जिसमें नवसारी, पोरबंदर, गोधरा, राजपीपला और मोरबी जीएमईआरएस मेडिकल कॉलेज परिसर में पांच नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाने हैं। हर नर्सिंग कॉलेज में बी.एससी. 100 नर्सिंग सीटें उपलब्ध होंगी। राज्य में कुल 500 नर्सिंग सीटें बढ़ाई जाएंगी। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार की ओर से प्रत्येक नर्सिंग कॉलेज की स्थापना के लिए अनुमानित रु. 10 करोड़ राज्य सरकार को आवंटित किए गए हैं। पहली बार नर्सिंग कॉलेज की स्थापना को केन्द्रीय 
पुरस्कार योजना के तहत कवर किया गया है। मंत्री ने कहा कि इन पांच नए नर्सिंग कॉलेजों के जुड़ने से राज्य की स्वास्थ्य शिक्षा और इलाज संबंधी व्यवस्थाएं मजबूत होंगी।  उल्लेखनीय है कि वर्तमान में प्रदेश के 8 शासकीय नर्सिंग महाविद्यालयों में बीएससी नर्सिंग की 440 सीटें उपलब्ध हैं।