प्रीमियर हैंडबॉल लीग के उद्घाटन सीजन के लिए नीलामी पूरी; भारतीय खिलाड़ियों की रही जबरदस्त मांग

नीलामी की शुरुआत विदेशी खिलाड़ियों के साथ शुरू हुई

प्रीमियर हैंडबॉल लीग के उद्घाटन सीजन के लिए नीलामी पूरी; भारतीय खिलाड़ियों की रही जबरदस्त मांग

मुंबई, 25 अप्रैल (हि.स.)। प्रीमियर हैंडबॉल लीग के उद्घाटन संस्करण का समय अब बेहद करीब आ गया है। इस लीग के साथ भारत में पहली बार हैंडबॉल का रोमांच दिखेगा। इस कड़ी में पहला रोमांचक चैप्टर रविवार को समाप्त हुआ, जब लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी समाप्त हो गई। विदेशी, भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके और घरेलू हैंडबॉल टैलेंट्स सहित कुल 116 खिलाड़ी छह फ्रेंचाइजी टीमों-दिल्ली पैंजर्स, गर्वित गुजरात, गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र आयरनमेन, राजस्थान टीम (नाम रखा जाना बाकी है) और तेलुगू टैलन्स द्वारा चुने जाने थे।

नीलामी की शुरुआत विदेशी खिलाड़ियों के साथ शुरू हुई। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने अन्य महासंघों के साथ एशियाई हैंडबॉल फेडरेशन का प्रतिनिधित्व किया। नीलामी में शामिल सभी 18 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को टीमों द्वारा चुना गया। प्रत्येक टीम को क्रमशः केवल एक विदेशी राइट-बैक, लेफ्ट-बैक और गोलकीपर चुनने की अनुमति थी।

सबसे बड़े विदेशी खिलाड़ी के तौर पर तेलुगू टैलन्स ने रूस से आंद्रेई इगोरविच नेदबेलो (गोलकीपर) को अपने साथ जोड़ा जो कि छह बार के रूसी चैंपियन रहे हैं। इसी तरह गर्वित गुजरात ने उज्बेकिस्तान से तुलिबोव मुख्तार (राइट बैक) को चुना। 24 वर्षीय तुलिबोव को इंटरमैनिया विश्व कप में उज़्बेक टीम के लिए बेहतरीन कारनामों के लिए जाना जाता है। उज्बेक टीम ने इंटरमैनिया में स्वर्ण पदक जीता था। गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश ने यह भी तय किया कि वे पीछे नहीं रहेंगे और इसीलिए उन्होंने ईरान के ओमिद रेजा (गोल कीपर) को अपने साथ जोड़ा। ओमिद ने पिछले दो विश्व कप संस्करणों में आईएचएफ हैंडबॉल विश्व कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है।

दूसरी ओर, महाराष्ट्र आयरनमेन ने ईरान के राइट बैक जलाल कियानी की सेवाएं हासिल कीं। कियानी एशियाई खेलों में राष्ट्रीय टीम के साथ रजत पदक विजेता जीत चुके हैं। इसी तरह दिल्ली पैंजर्स ने रूस के 20 वर्षीय आर्टेम मार्टीनोव (राइट बैक) को खरीदा, जो 2019 रूसी हैंडबॉल चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक विजेता टीम का हिस्सा हैं। अंत में, राजस्थान टीम (जिसका नाम अभी रखा जाना बाकी है) ने इराक के लेफ्ट-बैक बदेरालादीन नासर को अपने साथ जोड़ने का फैसला किया।

दूसरी कटेगरी भारतीय स्टार खिलाड़ियों की थी। इस कटेगरी से फ्रेंचाइजी टीमों द्वारा 42 खिलाड़ियों का चयन किया जाना था। इस कटेगरी के तहत, प्रत्येक टीम को सात पोजीशंस में से हर एक के लिए केवल एक खिलाड़ी चुनने की अनुमति दी गई थी। ये पोजीशन हैं- राइट बैक, लेफ्ट बैक, सेंटर बैक, राइट विंग, लेफ्ट विंग और पिवोट। शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों में तेलुगु टैलन्स ने चार बार के राष्ट्रीय चैंपियन रघु कुमारा (पिवोट) को अपने साथ जोड़ा जबकि गर्वित गुजरात ने अपने स्टार भारतीय खिलाड़ी के तौर पर तीन बार के राष्ट्रीय चैंपियन और फेडरेशन कप टूर्नामेंट में दो बार के गोल्ड मेडलिस्ट हरेंद्र सिंह नैन (राइट बैक) को चुना।

इसी तरह गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश ने भूषण शिंदे (राइट विंग) को लीग के लिए अपने सबसे मूल्यवान भारतीय खिलाड़ी के रूप में चुना। महाराष्ट्र आयरनमेन ने विंगर अंकित कुमार को अपने साथ जोड़ा जो कि 2016 और 2018 में आईएचएफ ट्रॉफी के लिए स्वर्ण पदक विजेता भारतीय टीम के सदस्य थे और 2019 दक्षिण एशियाई खेलों में रजत पदक विजेता टीम के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी थे। दिल्ली पैंजर्स ने पिवोट के तौर पर तीन बार के राष्ट्रीय चैंपियन मिंटू सरदार को चुना और अंत में, राजस्थान की टीम ने रॉबिन सिंह (लेफ्ट बैक) जो कि चार बार के राष्ट्रीय चैंपियन रहे हैं, को अपने सबसे मूल्यवान भारतीय स्टार खिलाड़ी के रूप में चुना।

दिन की अंतिम कैटेगरी को रोल प्लेयर्स कहा गया। इसमें 56 घरेलू भारतीय खिलाड़ी शामिल थे। नीलामी में 56 में से 42 का चयन किया गया। इस कैटेगरी में तेलुगु टैलन्स का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी राहुल नैन (धुरी) थे। गर्वित गुजरात राइट बैक सुरेंद्र कुमार के साथ गए और गोल्डन ईगल्स ने संचित गुप्ता (राइट विंग) तथा मोहित पुनिया (राइट बैक) को महाराष्ट्र आयरनमेन में शामिल किया गया। दिल्ली पैंजर्स ने युवाओं के साथ जाने का फैसला किया और 20 वर्षीय पिवोट दीपक को चुना जबकि राजस्थान ने मोहित घनघास (लेफ्ट बैक) को रोल प्लेयर्स कैटेगरी में अपने सबसे बड़े खिलाड़ी के रूप में चुना।

ब्लूस्पोर्ट एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ मनु अग्रवाल ने नीलामी के बारे में कहा, “यह एक शानदार अनुभव था। हम कुछ समय से प्रीमियर हैंडबॉल लीग की संरचना को मजबूत करने पर काम कर रहे हैं। एक सफल नीलामी प्रक्रिया हमें डी-डे के एक कदम और करीब ले आई है। मैं सभी फ्रेंचाइजी मालिकों, साउथ एशियन हैंडबॉल फेडरेशन और हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया को नीलामी को एक बड़ी सफलता बनाने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। पहला संस्करण होने के नाते, फ्रेंचाइजियों ने अपनी टीम में सर्वश्रेष्ठ 17 को शामिल करने के लिए काफी रिसर्च किया था। यह उद्घाटन सीजन को और भी रोमांचक बना देता है क्योंकि जब वे मैदान पर उतरेंगे तो उनके साथ बहुत सारे अज्ञात खिलाड़ी खेल रहे होंगे।”

प्रीमियर हैंडबॉल लीग (पीएचएल) साउथ एशियन हैंडबॉल फेडरेशन द्वारा स्वीकृत है और एशियाई हैंडबॉल फेडरेशन (एएचएफ) से एफिलिएटेड है। प्रीमियर हैंडबॉल लीग का उद्घाटन सीजन 8 जून को शुरू होगा और 25 जून, 2023 तक चलेगा।

Tags: