बिहार, बंगाल के अलावा नेपाल तक के लोग लेते हैं खूंटी के कटहल का स्वाद

कटहल उत्पादन आज भी यहां के लोगों की आय का बड़ा जरिया है

बिहार, बंगाल के अलावा नेपाल तक के लोग लेते हैं खूंटी के कटहल का स्वाद

खूंटी, 25 अप्रैल (हि.स.)। भगवान बिरसा मुंडा की धरती खूंटी कृषि के दृष्टिकोण से काफी उर्वरा रही है। खूंटी ने हाल के दिनों में आम, खीरा और तरबूज की खेती में तो अपनी पहचान बनाई ही है, कटहल के उत्पादन में भी खूंटी जिला अव्वल है। खूंटी जिले के कटहल का स्वाद न सिर्फ झारखंड बल्कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और नेपाल के लोग भी लेते हैं। अलग-अलग दिनों में लगने वाली साप्ताहिक हाटों में दूसरे स्थानों के व्यापारी यहां पहुंचते हैं और थोक के भाव में कटहल की खरीदारी करते हैं। कुछ व्यापारी तो गांव जाकर पेड़ पर लगे सभी कटहलों को खरीद लेते हैं और उन्हें दूसरे राज्यों की मंडियों में बेचते हैं।

कटहल उत्पादन आज भी यहां के लोगों की आय का बड़ा जरिया है। जिले के सभी क्षेत्रों में कटहल के पेड़ पाये जाते हैं। लोग तो घरों में कटहल का पेड़ लगाते हैं। साथ ही सड़कों के किनारे जंगलों में भी प्राकृतिक रूप से उगे कटहल के पेड़ यहां के लोगों के भोजन और आमदनी का एक बेहतर जरिया है। जंगलों और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग बड़े जतन से कटहल का पेड़ लगाते हैं और इसे व्यापारियों के पास बेचकर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करते हैं। प्रतिवर्ष कटहल की बिक्री कर किसान हजारों रुपये अतिरिक्त आय के रूप में अर्जित करते हैं। कई किसानों के लिए खरीफ की खेती कटहल पर ही टिकी होती है। किसान गर्मी के दिनों में कटहल की बिक्री कर उससे अर्जित होनेवाली रकम से खरीफ की खेती के लिए खाद, बीज आदि खरीदते हैं। हालांकि कटहल के पेड़ों की संख्या में कमी जरूर आ रही है, लेकिन किसान अब भी कटहल के पौधे लगाते हैं। इस वक्त नई सब्जी के रूप में मंडी में कटहल की काफी मांग रहती है। छोटे साइज के कटहल को किसान इस अवधि में बाजार में अधिक कीमत पर बेचते हैं। अप्रैल और मई महीने में कटहल अपने पूर्ण आकार में आ जाता है। इस वक्त पेड़ों पर लदे एक कटहल का वजन पांच से 10 किलोग्राम तक होता है। कोई कोई कटहल तो 15-20 किलो तक के होते हैं। इसकी बिक्री किसान साप्ताहिक हाटों और डेली मार्केट में करते हैं। कटहल का सबसे अधिक उपयोग सब्जी के रूप में होता है।

तोरपा प्रखंड के दियांकेल गांव के कटहल उत्पादक किसान बिलकन टोपनो कहते हैं कि कटहल गरीबों का निवाला है। आज भी सुदूर पर्वतीय और जंगली इलाके में गरीब कटहल खाकर जीवन यापन करते हैं।

इसी गांव की रहने वाली गृहिणी अनिता धान कहती हैं कि कटहल को गरीबों का पनीर कहा जाता है। सब्जी के अलावा कटहल की अन्य कई उपयोगिताएं हैं। कुछ गृहिणियां कटहल का अचार बनाकर इसे घरों में संग्रहित करके रखती हैं। इसके अलावा पके हुए कटहल को भी लोग काफी चाव से खाते हैं।

एक सीजन के लिए खरीद लेते हैं ठेकेदार पेड़

कटहल का पूरा लाभ बिचौलिए उठा रहे हैं। बीते कुछ सालों से कटहल पर बिचौलिए व्यवसायियों ने कब्जा कर रखा है। कटहल के पेड़ों में फल लगते ही बिचौलिए गांव-गांव में घूमकर किसानों से एक सीजन के लिए पेड़ सहित कटहल के वृक्ष को ही खरीद लेते हैं। बिक्री के लिए बाजार जाने के झंझट से बचने और गांव में ही बिक्री की व्यवस्था उपलब्ध होने से किसान भी आसानी से बिचौलिए को कटहल बेच देते हैं। कटहल के पेड़ों के मूल्य का निर्धारण उस पर आई फसलों को देखकर किया जाता है। बिचौलिए व्यवसायियों द्वारा एक सीजन के लिए खरीदे गए कटहल के एक पेड़ की कीमत की रकम के रूप में किसानों को मात्र एक से दो हजार रुपये दिये जाते हैं। जब पेड़ों पर फसल अपनी पूर्ण आकृति में आ जाती है तो बिचौलिए पेड़ से फसलों को तोड़कर उसे स्थानीय और बाहर की मंडियों में खपाते हैं। महज एक से दो हजार रुपये में किसानों से खरीदे गए कटहल को बाहर की मंडियों में बेचकर बिचौलिए एक पेड़ की फसल से 50 से 60 हजार रुपये तक की आमदनी करते हैं। यह सिलसिला बीते कई वर्षों से चला आ रहा है। जिले में लगभग सभी क्षेत्रों में कटहल का बंपर उत्पाद होता है।

जानकार बताते हैं कि खूंटी जिले में कटहल का व्यापार दो से तीन करोड़ का है। कटहल का उत्पादन तोरपा, कर्रा, रनिया, मुरहू, अड़की आदि ग्रामीण इलाकों में काफी मात्रा में होता है। रनिया के किसान निखिल कंडुलना कहते हैं कि सरकार को कटहल के उत्पादन को बढ़ावा और किसानों के लिए बाजार की व्यवस्था करनी चाहिए।

Tags: