प्रधानमंत्री सोमवार को रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में लेंगे भाग

देशभर की सभी ग्राम सभाओं और पंचायती राज संस्थाओं को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री सोमवार को रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में लेंगे भाग

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेंगे और देशभर की सभी ग्राम सभाओं और पंचायती राज संस्थाओं को संबोधित करेंगे। 

आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल का उद्घाटन करेंगे। ई-ग्राम स्वराज– सरकारी ई-मार्केटप्लेस एकीकरण का उद्देश्य पंचायतों को ई-ग्राम स्वराज प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए जीईएम के माध्यम से अपने सामानों और सेवाओं के विपणन में सक्षम बनाना है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार मध्य प्रदेश के रीवा में प्रधानमंत्री मोदी 24 अप्रैल को पूर्वाह्न लगभग 11.30 बजे राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। वे लगभग 17,000 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

सरकार की योजनाओं का पूर्ण लाभ सुनिश्चित करने की दिशा में लोगों की भागीदारी को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री "विकास की ओर साझे क़दम" नामक एक अभियान का शुभांरभ करेंगे। अभियान का विषय समावेशी विकास होगा, जिसमें अंतिम छोर तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री लाभार्थियों को लगभग 35 लाख स्वादमित्वा संपत्ति कार्ड सौंपेंगे। कार्यक्रम के बाद देश में स्वामित्व योजना के अंतर्गत लगभग 1.25 करोड़ संपत्ति कार्ड वितरित किए जा चुके होंगे। इनमें यहां वितरित किए गए कार्ड भी शामिल हैं। 'सभी के लिए आवास' के विजन को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री, पीएम आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत 4 लाख से अधिक लाभार्थियों के गृह प्रवेश कार्यक्रम में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी लगभग 2300 करोड़ रुपये की विभिन्न रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। जिन परियोजनाओं को समर्पित किया जाएगा उनमें मध्य प्रदेश में शत-प्रतिशत रेल विद्युतीकरण के साथ-साथ दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन के अंतर्गत लगभग 7,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।