ईसरो पर और मजबूत हुआ दुनिया का विश्वास, पीएसएलवी से अंतरिक्ष में भेजे सिंगापुर के दो सैटेलाइट

सिंगापुर की दो सैटेलाइट टीईएलईओएस-2 और ल्यूमलाइट-4 को पृथ्वी की कक्षा में सफलता पूर्वक स्थापित किया गया

ईसरो पर और मजबूत हुआ दुनिया का विश्वास, पीएसएलवी से अंतरिक्ष में भेजे सिंगापुर के दो सैटेलाइट

श्रीहरिकोटा, 22 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो के नाम एक और कामयाबी दर्ज हो गई है। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शनिवार दोपहर 2.19 मिनट पर पीएसएलवी-सी 55 रॉकेट से सिंगापुर की दो सैटेलाइट टीईएलईओएस-2 और ल्यूमलाइट-4 को पृथ्वी की कक्षा में सफलता पूर्वक स्थापित किया गया।

इसकी उल्टी गिनती शुक्रवार दोपहर शुरू हो गई थी। इसरो की तरफ से इसकी जानकारी ट्वीटर पर साझा की गई थी जिसमें बताया गया था कि शनिवार को श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी रॉकेट पीएसएलवी-सी55 सिंगापुर के 741 किलो वजन वाले सैटेलाइट टीईएलईओएस-2 और 16 किलो वजन वाले ल्यूमलाइट-4 सैटेलाइट ऑर्बिट में भेजेगा।

टीईएलईओएस-2 एक रडार सैटेलाइट है जिसे सिंगापुर के डिफेंस साइंड एंड टेक्नोलॉजी एजेंसी ने बनाया है। इससे दिन-रात मौसम की सटीक जानकारी मिलेगी। दूसरी ल्यूमलाइट-4 काफी एडवांस सैटेलाइट है जिसे उच्च आवृत्ति डेटा विनिमय प्रणाली को प्रदर्शित करने के लिए विकसित किया गया है। इसे सिंगापुर की ई-नेविगेशन समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने और वैश्विक शिपिंग समुदाय को लाभ पहुंचाने के लिए डिजाइन किया गया है।