अक्षय तृतीया पर दिल्ली के सर्राफा बाजारों में 998 करोड़ के कारोबार का अनुमान

एआईजेजीएफ का अनुमान- देशभर में 14.5 हजार करोड़ की सोने-चांदी की हुई बिक्री

अक्षय तृतीया पर दिल्ली के सर्राफा बाजारों में 998 करोड़ के कारोबार का अनुमान

नई दिल्ली, 22 अप्रैल (हि.स.)। राजधानी दिल्ली सहित देशभर के सर्राफा बाजारों में अक्षय तृतीया पर जोरदार रौनक देखने को मिली। धनतेरस के बाद सोने-चांदी की ज्वेलरी की बिक्री के मामले में दिल्ली अव्वल रहा। राजधानी के सर्राफा बाजारों में कुल 998 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ, जिसमें 868 करोड़ रुपये का 1400 किलोग्राम सोना और 130 करोड़ रुपये के 17 टन चांदी की बिक्री हुई है। वहीं देश में करीब 14.5 हजार करोड़ रुपये की ज्वेलरी के कारोबार का अनुमान है।

ऑल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन (एआईजेजीएफ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने शनिवार को बताया कि अक्षय तृतीया पर दिल्ली में करीब 998 करोड़ रुपये और देशभर में 14.5 हजार करोड़ रुपये के करोबार होने का अनुमान है। अक्षय तृतीया का पर्व दो दिन शनिवार और रविवार सप्ताहंत पर पड़ने के साथ ईद भी पड़ने से देशभर के सर्राफा बाजारों में ग्राहकों की जोरदार आमद दर्ज की गई है। देशभर में कुल 4 लाख छोटे बड़े ज्वेलर्स हैं, जिनमें एक लाख 60 हजार के करीब बीआईएस रजिस्टर्ड व्यापारी और लगभग 2 लाख 40 हजार गैर रजिस्टर्ड सर्राफा कारोबारी हैं।

अरोड़ा ने बताया कि सोने-चांदी की छोटे-बड़े मध्यम सभी ज्वेलर्स की एवरेज 4 लाख रुपये प्रति ज्वेलर्स की सेल रही है। इस तरह पूरे देश में लगभग 14.5 हजार करोड़ रुपये की ज्वेलरी और बुलियन का व्यापार होने का अनुमान है। सोने-चांदी के भाव इस बार ज्यादा होने के बावजूद ग्राहकों में लाइटवेट ज्वेलरी की मांग सबसे ज्यादा रही। सर्राफा कारोबारियों के ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए लोकलुभावन ऑफर्स की वजह से अच्छी बिक्री हुई है। व्यापारियों ने पोलकी और कुन्दन लाल एंड सन्स ज्वेलरी का भी अच्छा कलेक्शन किया था। इस मौके पर निवेशकों ने बुलियन और सिक्के का रुख किया है।

Tags: Gold Silver