भारतीय मूल की राधा होंगी अमेरिका की उप अवर रक्षा मंत्री, सीनेट से मिली मंजूरी

राष्ट्रपति द्वारा नामित होने के बाद राधा की नियुक्ति को सीनेट की मंजूरी की प्रतीक्षा थी

भारतीय मूल की राधा होंगी अमेरिका की उप अवर रक्षा मंत्री, सीनेट से मिली मंजूरी

वाशिंगटन, 21 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय मूल की राधा अयंगर प्लंब अमेरिका की नयी उप अवर रक्षा मंत्री होंगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा पिछले वर्ष जून में नामित की गयीं राधा की नियुक्ति को सीनेट ने मंजूरी दे दी है।

जानकारी के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने राधा को पिछले वर्ष जून में अमेरिका की उप अवर रक्षा मंत्री के रूप में नामित किया था। राधा इस समय अमेरिका उप रक्षा मंत्री की चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्यरत हैं। राष्ट्रपति द्वारा नामित होने के बाद राधा की नियुक्ति को सीनेट की मंजूरी की प्रतीक्षा थी। अब सीनेट ने भी राधा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। अमेरिका की उप अवर रक्षा मंत्री बनने के बाद राधा के पास अमेरिकी रक्षा विभाग की खरीद व रखरखाव का काम रहेगा।

राधा इससे पहले गूगल में रिसर्च एंड इनसाइट्स फॉर ट्रस्ट एंड सेफ्टी की निदेशक थीं। उससे पहले वह फेसबुक में नीति विश्लेषण के वैश्विक प्रमुख के रूप में कार्य कर चुकी हैं। 41 वर्षीय राधा ने एमआईटी व प्रिंसटन विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करने के बाद हार्वर्ड विश्वविद्यालय में हेल्थ पॉलिसी स्कॉलर के रूप में काम किया। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में शिक्षक के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं। उन्हें अमेरिका में सटीक योजनाकार व गहन विश्लेषक के रूप में जाना जाता है।