भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद ने उठाई एच-1बी वीजा की संख्या बढ़ाने की मांग

उनकी मांग मानी गयी तो इसका फायदा भारतीय पेशेवरों को मिल सकता है

भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद ने उठाई एच-1बी वीजा की संख्या बढ़ाने की मांग

वाशिंगटन, 20 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद  थानेदार ने विदेशी पेशेवरों के लिए एच-1बी वीजा बढ़ाने की मांग की है। यदि उनकी मांग मानी गयी तो इसका फायदा भारतीय पेशेवरों को मिल सकता है।

अमेरिका हर साल 85 हजार एच-1बी वीजा जारी करता है, जिनमें से 20 हजार वीजा अमेरिकी विश्वविद्यालयों में पढ़ाई के लिए आने वाले विद्यार्थियों को दिये जाते हैं। एच-1बी वीजा एक अप्रवासी वीजा है, जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी तकनीकी विशेषज्ञों को अमेरिका बुलाकर काम कराने की सुविधा देता है। वित्तीय वर्ष 2024 में होमलैंड सिक्योरिटी की बजट मांग पर अमेरिकी संसद में चर्चा के दौरान भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद थानेदार ने एच-1बी वीजा की संख्या बढ़ाने की मांग की है। साथ ही उन्होंने आव्रजन के लिए कानूनी रास्ते भी बढ़ाने की मांग की है।

यूएस होमलैंड सिक्योरिटी के मंत्री एलेजांदरो मेयरकास से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि अमेरिका को आव्रजन के लिए कानूनी रास्तों में विस्तार करने की जरूरत है। साथ ही एच-1बी वीजा की संख्या बढ़ाने की भी जरूरत है। थानेदार ने कहा कि आव्रजन व्यवस्था की असफलता के चलते ही अमेरिका की सीमाओं पर चुनौती बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए सीमाओं को सुरक्षित करना बेहद जरूरी है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय पेशेवरों में एच-1बी वीजा की सबसे ज्यादा मांग है। ऐसे में यदि अमेरिकी सांसद की मांग को मानकर एच-1बी वीजा की संख्या बढ़ाई जाती है तो इसका फायदा भारतीयों को मिल सकता है।