सूरत : AM/NS India ''कॉर्पोरेट एनवायरनमेंट रिस्पांसिबिलिटी अवार्ड-2023'' से सम्मानित

चेम्बर ऑफ कोमर्स द्वारा आयोजित कार्यक्रम में एवोर्ड से सम्मान

सूरत : AM/NS India ''कॉर्पोरेट एनवायरनमेंट रिस्पांसिबिलिटी अवार्ड-2023'' से सम्मानित

पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और पर्यावरण के अनुकूल स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया

दुनिया के दो मुख्य और बड़े स्टील उत्पादक आर्सेलर मित्तल और निप्पॉन स्टील के संयुक्त उद्यम आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया ( एएम/एनएस इंडिया ) को उत्पादन प्रक्रिया में पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और पर्यावरण के अनुकूल स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए ''कॉर्पोरेट एनवायरमेंट रिस्पांसिबिलिटी (सीईआर) अवार्ड्स 2023'' से सम्मानित किया गया है। गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (जीपीसीबी के सहयोग से साउथ गुजरात चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ( एसजीसीसीआई ) ने शनिवार को सूरत इंटरनेशनल एक्सहिबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (एसआईईसीसी) सरसाना, सूरत में एक "एनवायरनमेंट कॉन्क्लेव" (पर्यावरण सम्मेलन) का आयोजन किया था। इस सम्मेलन में कंपनी को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

इस अवसर पर गुजरात सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन ( ईएफसीसी) विभाग के माननीय कैबिनेट मंत्री मुलुभाई बेरा; ईएफसीसी विभाग के माननीय राज्य मंत्री  मुकेशभाई पटेल तथा  जीपीसीबी, सीपीसीबी, आईआईटी,  सीईई एवं  एनजीटी के प्रख्यात वक्ता भी उपस्थित थे। एएम/एनएस इंडिया के कार्यकारी निदेशक संतोष मुंधडा सम्मानित अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे थे। 

कार्यक्रम में संतोष मुंधडा ने कहा कि, एएम/एनएस इंडियाहंमेशा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी ने विश्व स्तरीय तकनीकों का उपयोग करके उत्सर्जन को कम करने में महत्वपूर्ण निवेश किया है। एएम/एनएस इंडिया हजीरा संयंत्र के लिए एसजीसीसीआई से यह प्रतिष्ठित मान्यता प्राप्त करने पर हम गौरवान्वित है। 

सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, एएम/एनएस इंडिया द्वारा अपने हजीरा स्टील कॉम्प्लेक्स में सस्टेनेबिलिटी बढ़ाने और पर्यावरण के अनुकूल बने रहने की अपनी प्रतिबद्धता के भागरूप, पर्यावरण-अनुकूल अनेक नवीन पहलें कार्यान्वित की हैं।

एएम/एनएस इंडिया के पास हजीरा में दुनिया का सबसे बड़ा गैस आधारित स्पंज आयरन (डीआरआई) संयंत्र है, जो डीकार्बोनाइजेशन और ग्रीन स्टील बनाने की अग्रणी तकनीक है।, जीरो लिक्विड डिस्चार्ज हांसिल करने की हमारी पहल, स्टीलमेकिंग में 200 मेगावाट रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग से कार्बन फुटप्रिंट कम होगा।

उन्होंने आगे कहा कि, एएम/एनएस इंडिया अपने कच्चे माल के परिवहन के लिए स्लरी पाइपलाइन और समुद्री मार्ग का उपयोग कर रहा है जो अत्यधिक ऊर्जा कुशल है। इसके अलावा, एएम/एनएस इंडिया स्टील उत्पादन प्रक्रिया में सभी अपशिष्ट गैस का रीसायकल (पुनःउपयोग) करता है और बेहतर और स्वस्थ वातावरण के लिए ऊर्जा की खपत को कम करता है।

हमें गर्व है कि हजीरा में भारत की पहली स्टील स्लैग रोड बनाने के लिए एएम/एनएस इंडिया और सीआरआरआई (सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट) की संयुक्त पहल को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया। जिसका निर्माण प्राकृतिक समुच्चय के बजाय 100% स्टील स्लैग से किया गया है, जो पर्यावरण की रक्षा करता है।

स्टील स्लैग के उपयोग से सड़क की समग्र मोटाई कम हो गई है, जो पारंपरिक तरीकों से तैयार की गई सड़कों की तुलना में कम खर्चीली और मजबूत है। इस परियोजना को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता दी गई है। 

 

Tags: Surat SGCCI