गुजरात : कच्छ एक ऐतिहासिक उत्सव का गवाह बनेगा, नरनारायण देव द्विशताब्दी महोत्सव के मौके पर देश भर से श्रद्धालु पहुंचेंगे

इस उत्सव में देश के 30 लाख से अधिक भक्तों, 25,000 से अधिक एनआरआई श्रद्धालुओं की उपस्थिति रहेगी

गुजरात : कच्छ एक ऐतिहासिक उत्सव का गवाह बनेगा, नरनारायण देव द्विशताब्दी महोत्सव के मौके पर देश भर से श्रद्धालु पहुंचेंगे

विभिन्न प्रदर्शनियों और अन्य आकर्षणों का निर्माण किया गया है

मंगलवार 18 तारीख से शुरू हो रहे महोत्सव से एक दिन पूर्व 17 अप्रैल को भुज के मिरजपर रोड स्थित बद्रिकाश्रम में कच्छ नारायण देव युवक-युवती मंडल की ओर से विश्व युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया। कच्छ ऐतिहासिक त्योहार का गवाह बनेगा। भुज के स्वामीनारायण मंदिर में बिरजते नरनारायण देव की स्थापना के 200 वर्ष पूरे होने का उत्सव मनाया जाना है। जिसमें देश-दुनिया के लाखों श्रद्धालु शामिल होंगे। ऐतिहासिक उत्सव के लिए भुज के पास 222 एकड़ में बद्रिकाश्रम बनाया गया है। विभिन्न प्रदर्शनियों और अन्य आकर्षणों का निर्माण किया गया है। दिनांक 18-04-2023 से 26-04-2023 के दौरान आयोजित इस उत्सव में देश के 30,00,000 से अधिक भक्तों, 25,000 से अधिक एनआरआई श्रद्धालुओं की उपस्थिति रहेगी ऐसा आयोजकों का अनुमान है।  

युवा सम्मेलन का आयोजन आज किया गया

 बद्रिकाश्रम में आयोजित विश्व युवा सम्मेलन में भुज स्वामीनारायण मंदिर के संतों द्वारा आरती की गई। आरती से मशाल जलाई गई। जिसे कमल की झांकी वाले वाहन पर बिठाकर रथ पर विराजमान नरनारायण देव के साथ युवक साइकिल रैली के साथ बद्रिकाश्रम पहुंचे। यहां महंत स्वामी धर्मनंदनदासजी, उपमहंत भगवतजीवन दासजी, कोठारी पार्षद जादवजी भगत आदिसंत की उपस्थिति में बद्रिकाश्रम के मुख्य द्वार का उद्घाटन किया गया। लिहाजा पोथी यात्रा में हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे।

इससे महोत्सव में आकर्षण पैदा होगा

मिरजपर रोड के पास 222 एकड़ में "बद्रिकाश्रम" का भव्य निर्माण किया गया है। जिसमें लगभग 35 विभिन्न गुम्बदों का निर्माण किया गया है। जिनमें से कुछ स्थानों पर विभिन्न प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया है। इस प्रदर्शनी से अब तक छह लाख से अधिक श्रद्धालु लाभान्वित हो चुके हैं। जबकि गौ महिमा प्रदर्शनी में 2 लाख से अधिक श्रद्धालु इस प्रदर्शनी में आ चुके हैं। लाइट एंड साउंड शो, विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों के प्रदर्शन, बच्चों के लिए खेल सहित विभिन्न आकर्षण स्थापित किए गए हैं।

भारत के चारों महाद्वीपों के लगभग 51 विद्वान उपस्थित रहेंगे

भव्य शोभायात्रा की बात करें तो इसमें 200 से अधिक सजे वाहन, स्लॉट, 30 से अधिक विभिन्न बैंड पार्टियां, 108 से अधिक ग्राम भजन समूह, पाठ के दौरान चतुर्वेद पाठ, भारत के चारों महाद्वीपों के लगभग 51 विद्वान उपस्थित रहेंगे।  विदेश से आए श्रद्धालुओं के लिए महापूजा का इंतजाम किया गया है। जिसमें रोजाना 500 से ज्यादा और अब तक देश विदेश से आए 9000 हरि भक्त महापूजा कर चुके हैं। घनश्याम बाल परायण में बच्चों को विभिन्न धार्मिक विषयों का ज्ञान कराया जायेगा, नारानारायणदेव युवक-युवती मंडल द्वारा अब तक किये गये सत्संग कार्यों की प्रदर्शनी भी लगाई गयी है।

इन गणमान्य व्यक्तियों के आने की संभावना है

इस 9 (नौ) दिवसीय उत्सव में जिन राजनीतिक गणमान्य व्यक्तियों के उपस्थित होने की संभावना है, उनमें भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला के साथ-साथ मनसुख मांडविया, देवसिंह चौहान, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मंत्री स्वतंत्र देव सिंह शामिल हो सकते हैं। यदि हम गुजरात राज्य के राजनीतिक गणमान्य व्यक्तियों के बारे में बात करे तो मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, विधान सभा अध्यक्ष शंकर चौधरी, गुजरात राज्य भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष सी.आर. पाटिल, कनू देसाई, राधवजी पटेल, ऋषिकेश पटेल, हर्ष संघवी और प्रफुल्ल पानसेरिया आदि महोत्सव में शामिल हो सकते हैं। साथ ही संघ प्रमुख मोहन भागवत के भी समारोह में शामिल होने की संभावना है। इस ऐतिहासिक उत्सव में शामिल होने के लिए देश भर से विभिन्न संतों को भी आमंत्रित किया गया है।

सेवा के लिए देश -विदेश से कई भक्त आए हैं

पिछले 6 महीने से उत्सव की तैयारी चल रही है, और सेवा के लिए देश -विदेश से कई भक्त आए हैं। वहीं करोड़ों रुपए के दान की भी जानकारी मिली है। उत्सव के दौरान दानकर्ता भुज स्वामीनारायण मंदिर में विराजमान भगवान को करोड़ों रुपए के आभूषण भी भेंट करेंगे। कच्छ में अब तक कई धार्मिक उत्सव आयोजित किए जा चुके हैं। लेकिन इतना भव्य उत्सव पहली बार मनाया जा रहा है और लाखों श्रद्धालु महोत्सव में शामिल होंगे। 

Tags: Kutch