सूरत : सिविल अस्पताल द्वारा लू के दौरान आत्मरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल पर एक संगोष्ठी आयोजित की गई

चिलचिलाती गर्मी में सतर्क रहना ही समझदारी है : डॉ. विकासबेन देसाई

सूरत : सिविल अस्पताल द्वारा लू के दौरान आत्मरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल पर एक संगोष्ठी आयोजित की गई

नर्सिंग स्टाफ को गर्मी के दौरान मरीजों को दी जाने वाली नर्सिंग देखभाल की जानकारी दी गई

सूरत शहर समेत पूरे प्रदेश में तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास दर्ज होने और 20 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ चिलचिलाती गर्मी से बचने और स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता के लिए न्यू सिविल अस्पताल द्वारा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें लू से बचने के उपाय, आत्मरक्षा व स्वास्थ्य देखभाल, अस्पताल में भर्ती मरीजों की देखभाल के लिए नर्सिंग स्टाफ व 108 एंबुलेंस स्टाफ को जानकारी दी गई।

इस मौके पर सूरत के सरकारी मेडिकल कॉलेज के पीएसएम विभाग की पूर्व अतिरिक्त स्वास्थ्य निदेशक और अर्बन हेल्थ एंड क्लाइमेट रेजिलिएंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की मानद तकनीकी निदेशक डॉ. विकासबेन देसाई ने कहा कि भीषण गर्मी में सतर्क रहने में ही समझदारी है। गर्मी के दौरान खुद की सुरक्षा और सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। साथ ही, अस्पताल में भर्ती मरीजों की देखभाल और उपचार के साथ-साथ नर्सिंग देखभाल भी महत्वपूर्ण बनी हुई है। सामान्य दिनों की तुलना में गर्मी के दिनों में मरीजों को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। नर्सिंग स्टाफ को अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझनी चाहिए और मरीजों को दवा के साथ-साथ दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए।

विकासबेन देसाई ने आगे कहा कि मरीजों के साथ-साथ आम जनता को गर्म परिस्थितियों में एयर कंडीशन (एसी) में रहने से बचना चाहिए। गर्मी से राहत पाने के लिए कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप बार-बार पानी पीना पसंद नहीं करते हैं तो आप शरीर में पर्याप्त मात्रा में तरल रखने के लिए नारियल पानी, नींबू का शरबत, नमकीन छाछ, संतरे का रस, ग्लूकोज पानी आदि ले सकते हैं। हल्के सूती कपड़े पहनें और संभवत हल्के सफेद कपड़े गरमी के मौसम में लिनेन के कपड़े और मुलायम मलमल के कपड़े बहुत आरामदायक होते हैं। गर्मी में बाहर जाते समय टोपी पहनकर महिलाओं को अपने मुंह को घूंघट, ओढणी, सिर ढंकने या छाते से ढंकना चाहिए।

इस मौके पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गणेश गोवेकर ने कहा कि असहनीय गर्मी से बचने के लिए सुरक्षा का तरीका अपनाते हुए लू से बचने के लिए जागरुकता पैदा करने के लिए यह सेमिनार महत्वपूर्ण हो गया है। यह गोष्ठी गुजरात नर्सिंग काउंसिल के इकबाल काडीवाला द्वारा हीटवेव के खिलाफ सावधानियों और सुरक्षा उपायों पर आयोजित की गई थी।

इस अवसर पर आर.एम.ओ. डॉ. केतन नायक,  इकबाल कडीवाला 108 एंबुलेंस के रोशनभाई, नर्सिंग काउंसिल के सचिव किरणभाई दोमदिया, स्थानीय अध्यक्ष अश्विनभाई पंड्या, जगदीश बुहा सहित नर्सिंग स्टाफ, 108 एंबुलेंस स्टाफ मौजूद रहा।

Tags: Surat