अमेरिका: टेक्सास के डेयरी फार्म में धमाके से लगी भीषण आग, 18 हजार गायों की मौत

अमेरिका: टेक्सास के डेयरी फार्म में धमाके से लगी भीषण आग, 18 हजार गायों की मौत

ऑस्टिन, 14 अप्रैल (हि.स.)। अमेरिका के टेक्सास प्रांत स्थित एक डेयरी फार्म में धमाके से भीषण आग लग गयी। इस कारण वहां 18 हजार गायों की मौत हो गयी।

टेक्सास प्रांत के डिमिट शहर में साउथ फोर्क डेयरी में किसी मशीनरी में दिक्कत आने की वजह तेज धमाका हुआ। धमाके से वहां भीषण आग लग गयी। धमाके व आग की चपेट में आकर 18 हजार गायों की मौत हो गई। इस दौरान वहां एक व्यक्ति भी गंभीर रूप से घायल हो गया। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इसके बाद फार्म में फंसे व्यक्ति को रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाया गया। हादसे के बाद फार्म में मौजूद कुछ गायों काे भी रेस्क्यू किया गया है।

पुलिस अधिकारी सल रिवेरा ने आशंका जताई कि हादसा एक मशीन के ओवरहीट होने की वजह से हुआ। ज्यादा इस्तेमाल की वजह से मशीन गर्म हो गई होगी। इसके बाद मीथेन गैस निकलने लगी। इसकी वजह से विस्फोट हुआ और गायों के लिए मौजूद चारे में आग लग गई होगी। काउंटी जज मैंडी गेफेलर ने कहा कि जब धमाका हुआ तो दूध निकालने के इंतजार में गायें एक बाड़े में बंधी हुई थीं। लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर डेयरी फार्म की ओर जाने वाले मार्ग को बंद कर दिया गया है। डिमिट के मेयर रोजर मालोन ने कहा कि ये हादसा दिल दहला देने वाला है। उन्होंने मामले की जांच करवाने की बात कही है।