गुजरात : नकली हल्दी बनाने का रैकेट पकड़ाया, तरह-तरह के केमिकल मिलाकर बनाया जाता था हल्दी में

पुलिस को डुप्लीकेट शराब बनाने में इस्तेमाल होने वाले केमिकल की मात्रा होने की सूचना मिली थी

गुजरात : नकली हल्दी बनाने का रैकेट पकड़ाया, तरह-तरह के केमिकल मिलाकर बनाया जाता था हल्दी में

खेड़ा जिले की नडियाद सिटी पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। नडियाद मिल रोड पर डुप्लीकेट शराब बनाने में इस्तेमाल होने वाले केमिकल की मात्रा होने की सूचना मिली थी। इस सूचना के आधार पर पुलिस ने जांच की तो पता चला कि नकली हल्दी का निर्माण किया जा रहा था। पुलिस ने नकली हल्दी के इस रैकेट का भंडाफोड़ किया है।

चावल से लेकर मसाले और दूध तक सब कुछ शुद्ध होने की गारंटी नहीं दी जा सकती

आजकल मिलावट का जमाना है। चावल से लेकर मसाले और दूध तक सब कुछ शुद्ध होने की गारंटी नहीं दी जा सकती। आपके लिए यह जांचना जरूरी है कि आपके घर में आने वाली हल्दी में कहीं कोई मिलावट तो नहीं है। इन सबके बीच खेड़ा जिले के नडियाद से डुप्लीकेट हल्दी बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई है।

ऐसे बनती थी नकली हल्दी

एक बार फिर नकली हल्दी बनाने का घोटाला पकड़ा गया है। इस बार खेडा से एक बड़ा घोटाला पकड़ा गया है। पुलिस की छापेमारी में खुलासा हुआ कि नकली हल्दी को विदेशों में बेचने का धंधा यहां से चल रहा था। दरअसल पुलिस को नकली शराब बनाने की जानकारी मिली थी, लेकिन जब पुलिस ने छापा मारा तो शराब नहीं बल्कि नकली हल्दी बन रही थी। केमिकल और किनकी (चावल के छोटे टुकड़े) के आटे को मिलाकर डुप्लीकेट हल्दी बनाई जा रही थी। पुलिस ने भारी मात्रा में केमिकल और नकली हल्दी बरामद की है।

 हल्दी में सुगंधित रसायन होने से उपभोक्ता धोखा खा जाते हैं

अब आपको बताते हैं कि इस फैक्ट्री में कैसे नकली हल्दी बन रही थी। फैक्ट्री में चावल के छोटे टुकड़े का आटा तैयार किया जाता था। पाइपों में केमिकल मिलाया गया था। चावल का आटा और केमिकल मिलाकर उसे गर्म करके नकली हल्दी बनाई जा रही थी। चूंकि इस नकली हल्दी में फ्लेवरिंग केमिकल होते हैं, इसलिए उपभोक्ताओं को भी आसानी नकली-असली का पता नहीं चल पाता था।

हल्दी असली है या नकली कैसे चेक करें?

सबसे पहले पानी भरे एक कांच का गिलास लें, कांच का गिलास इसलिए ताकि हल्दी के असली रंग का पता चल सके। एक गिलास पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालें। ध्यान रहे गिलास में हल्दी डालकर न मिलाएं। कुछ मिनट रुकें.. अगर हल्दी पाउडर नीचे बैठ जाए और गिलास में हल्का पीला रंग दिखाई दे तो समझ लें कि आपकी हल्दी असली है। लेकिन अगर पानी का रंग गहरा पीला हो जाए और हल्दी न बैठे तो समझ लें कि आप जो हल्दी खा रहे हैं वह नकली है।

Tags: Kheda