ठंडा पानी पीना किसे नहीं पसंद..! पर क्या आप जानते हैं इससे शरीर को होने वाले ये नुकसान

लगातार ठंडा पानी पीना हमारे शरीर को कई बीमारियों का घर बना देता है

ठंडा पानी पीना किसे नहीं पसंद..! पर क्या आप जानते हैं इससे शरीर को होने वाले ये नुकसान

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में पानी पीना और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इस मौसम में लोग ठंडा पानी ज्यादा पीते हैं। कई लोगों को ठंडा पानी काफी पसंद होता है। क्या आप भी धूप में निकलने के बाद पीते हैं फ्रिज का पानी? अगर आप ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं। ठंडा पानी पीने से सेहत को भी नुकसान हो सकता है। जानकारी के अनुसार ठंडा पानी शरीर में असंतुलन पैदा कर सकता है और पाचन प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। तो आज हम आपको ठंडे पानी से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

कब्ज की समस्या

यदि कोई व्यक्ति लगातार ठंडा पानी पीता है तो उसे कब्ज की समस्या हो सकती है। जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो भोजन शरीर से गुजरते हुए सख्त हो जाता है। आंतें भी संकुचित हो जाती हैं जो कब्ज के मुख्य कारणों में से एक है।

पाचन संबंधी समस्याएं

ज्यादा ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र प्रभावित होता है। इससे पाचन में समस्या हो सकती है। ठंडा पानी पीने से कब्ज, पेट दर्द, जी मिचलाना, पेट फूलने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

सिरदर्द

लगातार ज्यादा ठंडा पानी पीने से ब्रेन फ्रीज की समस्या हो सकती है। यह रीढ़ की हड्डी में कई संवेदनशील नसों को ठंडा करता है और तुरंत आपके मस्तिष्क को संदेश भेजता है। यह सिरदर्द का कारण बनता है। साथ ही जिन लोगों को साइनस की समस्या है उन्हें भी परेशानी बढ़ सकती है।

ह्रदय गति पर असर

ज्यादा ठंडा पानी पीने से ह्रदय गति कम हो सकती है। यह तंत्रिका को उत्तेजित करता है जो शरीर के अनैच्छिक कार्यों को नियंत्रित करता है, जिसे वेगस तंत्रिका कहा जाता है। यह तंत्रिका तंत्र का महत्वपूर्ण अंग है। क्योंकि वेगस तंत्रिका सीधे पानी के कम तापमान से प्रभावित होती है, यह हृदय गति को धीमा कर देती है। यह दिल के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इससे दिल से जुड़ी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

वजन बढ़ने का खतरा

जब कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीता है तो उसके शरीर के फैट को बर्न करना मुश्किल हो जाता है। ठंडा पानी शरीर के फैट को सख्त कर देता है जिससे फैट बर्निंग की समस्या हो जाती है। ज्यादा ठंडा पानी पीने से भी वजन बढ़ सकता है।