गुजरात : जूनियर क्लर्क परीक्षा में हर कमरे में लगे सीसीटीवी कैमरे, केंद्र पर डमी परीक्षार्थी नहीं पहुंच सकेंगे

सभी अधिकारियों, कर्मचारियों के प्रशिक्षण पूर्ण, 32 जिलों के 500 से अधिक दस्ते नजर रखेंगे

गुजरात : जूनियर क्लर्क परीक्षा में हर कमरे में लगे सीसीटीवी कैमरे, केंद्र पर डमी परीक्षार्थी नहीं पहुंच सकेंगे

परीक्षार्थी 11.45 से पहले केंद्र पर पहुंच जाएं, सभी की वीडियोग्राफी की जाएगी

 आखिरकार जूनियर क्लर्क भर्ती परीक्षा रविवार 9 अप्रैल को होगी। इस परीक्षा को लेकर GPSSB के चेयरमैन हसमुख पटेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कोशिश की गई है कि अभ्यर्थियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। डमी परीक्षार्थी केंद्र पर नहीं पहुंच सकते। अभ्यर्थी इस तरह से तैयारी करेंगे कि वे 11.45 बजे से पहले केंद्र पर पहुंच जाएं। अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है। 32 जिलों में 500 से अधिक दस्ते निगरानी रखेंगे। राज्य भर में 9 लाख जितने उम्मीदवार जूनियर क्लर्क परीक्षा में शामिल होंगे।

बोडिऑन ​​कैमरे के साथ पुलिस तैनात रहेगी

हसमुख पटेल ने कहा है कि परीक्षा केंद्र परिसर और लॉबी में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। जांच अभियान के दौरान बॉडीऑन कैमरे के साथ पुलिस तैनात रहेगी। सेवाभावी लोगों और स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी अभ्यर्थियों के ठहरने और खाने की व्यवस्था की है। पुलिस विभाग और एसटी विभाग ने भी पूरी तैयारी कर ली है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय बॉडीऑन कैमरा रिकॉर्डिंग की जाएगी। इस परीक्षा में गुजरात परीक्षा अधिनियम 2023 कानून लागू होगा। इस परीक्षा में पुलिस और जिले का पूरा प्रशासन सक्रिय रहेगा। एटीएस ने जिन 30 परीक्षार्थियों को हिरासत में लिया है, वे परीक्षा देना चाहें तो परीक्षा दे सकते हैं।

सीसीटीवी से होगी मॉनिटरिंग

परीक्षा के ज्यादातर हॉल टिकट डाउनलोड हो चुके हैं। निर्धारित समय के बाद पहुंचने वाले अभ्यर्थी को कक्षा या परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थी कक्षा में पेन, पहचान पत्र और कॉल लेटर के अलावा कुछ भी नहीं ले जा सकते हैं। परीक्षार्थियों के जूते-चप्पल वर्ग खंड के बाहर निकलवा दिये जाएंगे। प्रदेश के 3 हजार परीक्षा केंद्रों पर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। एक दिन पहले पुलिस की तैनाती की व्यवस्था की गई है। एक कक्षा में 30 अभ्यर्थियों की सीट व्यवस्था की जाएगी, बोर्डों पर सीट नंबर लिखे होते हैं। परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी कर्मचारियों के मोबाइल फोन रखने पर प्रतिबंध रहेगा।

कंट्रोल रूम में परीक्षा के पेपर पहुंच गए हैं

पुलिस के कड़े बंदोबस्त के बीच जूनियर क्लर्क परीक्षा से जुड़ी सामग्री गांधीनगर पहुंच गई है। गांधीनगर के जिला कलेक्टर और डीडीओ भी मौजूद हैं। उनके अलावा डीएसपी समेत गांधीनगर जिले के एसपी भी मौजूद हैं। पूरे उपकरण को कंट्रोल रूम में रखा गया है। गांधीनगर जिला पंचायत में कंट्रोल रूम तैयार किया गया है पेपर प्रिंटिंग प्रेस से पेपर प्रिंट होकर सीधे बंद कवर में ट्रकों के माध्यम से कंट्रोल रूम तक पहुंच गया है।