कारोबार : सबसे अधिक अरबपतियों वाला तीसरा देश बना भारत, देश में इस समय 169 अरबपति, अमेरिका अग्रणी

2023 में वैश्विक स्तर पर घटी अरबपतियों की संपत्ति, भारत के अरबपति भी प्रभावित

कारोबार : सबसे अधिक अरबपतियों वाला तीसरा देश बना भारत, देश में इस समय 169 अरबपति, अमेरिका अग्रणी

भारत अब 169 अरबपतियों के साथ तीसरे सबसे अधिक अरबपतियों वाला देश बन गया हैं। इन 169 अरबपतियों की कुल संपत्ति 675 बिलियन डॉलर है। फोर्ब्स वर्ल्ड की अरबपतियों की सूची 2023 के अनुसार यह संपत्ति 2022 की तुलना में 75 बिलियन डॉलर कम हैं। सूची के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी 63.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे भारत के अमीर और दुनिया के 9वें सबसे अमीर उद्योगपति हैं।

पहले नंबर पर अमेरिका का स्थान

आपको बता दें कि आज भी अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक अरबपतियों वाला देश है। अमेरिका में 735 उद्योगतियों की कुल संपत्ति 4.5 ट्रिलियन डॉलर है। 562 अरबपतियों और उनकी 2 ट्रिलियन डॉलर मूल्य के साथ चीन (हांगकांग और मकाऊ सहित) दूसरे स्थान पर है, इसके बाद भारतका स्थान है। हालांकि इन सभी अरबपतियों में से लगभग आधे एक साल पहले की तुलना में कम संपत्ति के मालिक हैं।

एक साल में उद्योगपतियों की संपत्ति में आई कमी

विश्व स्तर पर, सूची में 2,640 अरबपतियों की गणना की गई है, जो पिछले साल 2,668 से कम है, और उनमें से लगभग आधे अब एक साल पहले की तुलना में गरीब हैं, जो गिरते स्टॉक, घायल यूनिकॉर्न और बढ़ती ब्याज दरों के कारण थे। मात्र एक साल में एलोन मस्क ट्विटर के अपने महंगे अधिग्रहण और टेस्ला के शेयरों को डूबने के बाद नंबर 1 से नंबर 2 पर आ गये। लक्ज़री गुड्स कंपनी LVMH के प्रमुख बर्नार्ड अरनॉल्ट 211 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, पहली बार किसी फ्रांसीसी नागरिक ने इस सूची का नेतृत्व किया है। न्यूयॉर्क शहर के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग 84.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में सातवें स्थान पर हैं। बाज़ारों में गिरावट, बढ़ती महंगाई और पूर्वी यूरोप में युद्ध के बावजूद, 1,000 से अधिक अरबपति वास्तव में पिछले साल की तुलना में अधिक अमीर हैं।