सूरत :  ब्रेन डेड व्यक्ति के अंगदान से पांच लोगों को नया जीवन मिला

स्वाध्याय परिवार से जुडे परिवार द्वारा ब्रेन डेड सदस्य का अंगदान किया

सूरत :  ब्रेन डेड व्यक्ति के अंगदान से पांच लोगों को नया जीवन मिला

डोनेट लाइफ संस्था अब तक विभिन्न अंगों का दान कर देश-विदेश के एक हजार से अधिक लोगों को नया जीवन देने में सफल रही 

कपड़ा और हीरे के शहर के रूप में जाना जाने वाला सूरत अब देश में अंग दाता शहर के रूप में जाना जा रहा है। सूरत के परवत पाटिया अर्चना स्कूल के पास सिलिकॉन पैलेस में 68 वर्षीय बिपिनभाई शामजीभाई दासानी रियल एस्टेट का कारोबार करते है और अपने परिवार के साथ रहते है। 31 मार्च को सुबह चक्कर आने पर परिजन उन्हे डायमंड अस्पताल ले गए। न्यूरोफिजिशियन डॉ. नीरव सुतारिया के उपचार में भर्ती कर इलाज शुरू किया गया। 

निदान के लिए सीटी स्कैन कराने के बाद ब्रेन स्ट्रोक का पता चला। परिजनों ने उन्हें आगे के इलाज के लिए 2 अप्रैल शाम 7 बजे किरण अस्पताल में भर्ती कराया। 3 अप्रैल को न्यूरोसर्जन डॉ. भौमिक ठाकोर न्यूरोफिजिशियन डॉ. हीना फलदु, डॉ. नीरव सुतारिया, इंटेंसिविस्ट डॉ. दर्शन त्रिवेदी और मेडिकल डायरेक्टर डॉ. मेहुल पांचाल ने बिपिनकुमार को ब्रांडेड घोषित किया।

अस्पताल से मिली सूचना के बाद डोनेट लाइफ के संस्थापक-अध्यक्ष नीलेश मांडलेवाला की टीम अस्पताल पहुंची। डॉ. मेहुल पांचाल के साथ बिपिनकुमार की पत्नी रेणुकाबेन, बेटी वृंदा, बेटे धवल और बडे भाई हरीशभाई को अंगदान की पूरी प्रक्रिया और इसके महत्व के बारे में बताया।

बिपिनकुमार की पत्नी रेणुकाबेन और परिवार के अन्य सदस्यों ने कहा कि हमारा परिवार पांडुरंग शास्त्रीजी आठवले से प्रेरित स्वाध्याय परिवार से जुड़ा है। पूज्य दादाजी से हमें यह शिक्षा मिली है कि अपने लिए जीने से अच्छा है कि हम सबके लिए जिएं। आज जब हमारे रिश्तेदार ब्रेन डेड हैं, उनकी मृत्यु निश्चित है, शरीर भस्म होने वाला है, तो उनके अंगदान से अंग विफलता वाले रोगियों को नया जीवन मिलेगा। ब्रेन डेड बिपिनकुमार के  अंगदान के लिए परिवार की सहमति मिलने के बाद स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन (एसओटीटीओ) से संपर्क किया गया।

एसओटीटीओ द्वारा सूरत के किरण अस्पताल को लिवर और किडनी आवंटित की गई थी। लोकदृष्टि आई बैंक को नेत्रदान किया। दान की गई किडनी सूरत निवासी 50 वर्षीय महिला में, दूसरी किडनी वड़ोदरा निवासी 59 वर्षीय व्यक्ति में, लीवर सूरत निवासी 62 वर्षीय व्यक्ति में ट्रांसप्लांट कीया गया। दान की गई आंखों को दो जरूरतमंद मरीजों में प्रत्यारोपित किया जाएगा।

डोनेट लाइफ द्वारा सूरत और दक्षिण गुजरात से कुल 1106 अंग और ऊतक दान किए गए हैं, जिनमें 460 किडनी, 197 लीवर, 8 अग्न्याशय, 45 दिल, 32 फेफड़े, 4 हाथ और 360 आंखें शामिल हैं।

Tags: Surat