अहमदाबाद : पेट्रोल पंप कर्मी द्वारा 10 रुपये का सिक्का नहीं लेने का मामला ग्राहक सुरक्षा तक पहुंचा 

सिक्कों को स्वीकार नहीं करना उचित नहीं है

अहमदाबाद : पेट्रोल पंप कर्मी द्वारा 10 रुपये का सिक्का नहीं लेने का मामला ग्राहक सुरक्षा तक पहुंचा 

पेट्रोल पंप कर्मचारी को 10 रुपये के बारह सिक्के और बाकी नकद दिया तो पेट्रोल पंप कर्मचारी ने 10 रुपये के सिक्के लेने से इनकार कर दिया

 अहमदाबाद के जमालपुर में एक पेट्रोल पंप ने 10 रुपये का सिक्का स्वीकार नहीं करने की घटना प्रकाश में आई है। पूरे मामले को लेकर उपभोक्ता संरक्षण एवं माप समिति में शिकायत किए जाने पर मामला आरबीआई सहित विभागों तक पहुंच गया। कंज्यूमर प्रोटेक्शन एंड एक्शन कमेटी के अध्यक्ष मुकेश पारिख ने कहा है कि ग्राहक पेट्रोल भराए या खरीदी करे तो इंडियन करेंसी होने से कोई भी व्यक्ति या संस्था स्वीकार करने से इंकार नहीं कर सकता। बाजार में कई व्यापारी और यहां तक ​​कि कुछ बैंक भी 10 रुपये के मुद्रा सिक्के स्वीकार नहीं करते हैं। हालाँकि, यह सही नहीं है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल पंपों के खिलाफ भी लगातार शिकायतें आ रही हैं। 10 रुपये के मुद्रा सिक्के स्वीकार नहीं किए जाते हैं। हालाँकि, इस तरह से सिक्कों को स्वीकार नहीं करना उचित नहीं है।

जानिए क्या है पूरा घटनाक्रम?

अहमदाबाद शहर के जमालपुर इलाके में ए.पी.एम.सी. बाजार के सामने I.O.C. पेट्रोल पंप ग्राहकों से 10 रुपये के सिक्का स्वीकार नहीं कर रहा है और ग्राहकों को पेट्रोल देने से इनकार कर रहा है, ऐसी शिकायत सामने आई है। शिकायतकर्ता ग्राहक अनीश अहमद अंसारी जमालपुर में रहता है और बेकरी का मालिक है। उन्होंने कहा कि 20 मार्च को वे एसवीपी अस्पताल जा रहे थे। तभी जमालपुर की ए.पी.एम.सी. मार्केट के सामने पेट्रोल पंप पर एक्टिवा के लिए 420 रुपये का पेट्रोल भराया और पेट्रोल पंप कर्मचारी को 10 रुपये के बारह सिक्के और बाकी नकद दिया तो पेट्रोल पंप कर्मचारी ने 10 रुपये के सिक्के लेने से इनकार कर दिया।

पेट्रोल भरवाने के बाद ग्राहक को बिल देने से भी मना कर दिया और 10 रुपये का सिक्का नहीं लिया और हिसाब में नहीं लिया। पेट्रोल पंप पर शिकायत पुस्तिका (शिकायत पोथी) में लिखने का आग्रह किया गया तो शिकायत पुस्तिका नहीं दी गई। लिहाजा पूरा मामला बिचक गया और शिकायतकर्ता द्वारा पुलिस को बुलाने पर मामला शांत हो गया। इसके बाद पूरा मामला उपभोक्ता संरक्षण एवं कार्रवाई समिति के पास पहुंचा।

मीडिया में विज्ञापन देकर जनता का भ्रम दूर करे आरबीआई

मुकेश पारिख के अनुसार, बाजार में 5 रुपये के नोट भी स्वीकार नहीं किए जाते हैं। अहमदाबाद शहर और ग्रामीण क्षेत्रों सहित गुजरात के जिलों और तालुकों में, 10 रुपये के मुद्रा सिक्के और 5 रुपये के नोट स्वीकार नहीं किए जाते हैं और यदि विवाद की घटनाएं होती हैं, तो आरबीआई से अनुरोध किया जाता है कि वह इसे फिर से स्पष्ट करें और विज्ञापन जारी करें। मीडिया में सभी करेंसी नोट वैध होने का सुझाव भी दिया।

Tags: Ahmedabad