आईपीएल : ओपनिंग सेरेमनी में अरिजीत, तमन्ना और रश्मिका ने बांधा समां, चार साल बाद आयोजित हुआ उद्घाटन कार्यक्रम

पैसा वसूल रहा IPL का ओपनिंग सेरेमनी, अर्जित ने जीता सबका दिल, तमन्ना भाटिया ने गुजरात और रस्मिका मंदाना ने चेन्नई के लिए परफॉर्म किया

आईपीएल : ओपनिंग सेरेमनी में अरिजीत, तमन्ना और रश्मिका ने बांधा समां, चार साल बाद आयोजित हुआ उद्घाटन कार्यक्रम

आज से आईपीएल के 16वें संस्करण की शुरुआत हो चुकी है। आईपीएल का पहला मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच शाम साढ़े सात बजे से खेला जा रहा है। इस मैच से पहले आईपीएल की ग्रैंड ओपनिंग सेरेमनी हुई। इस शुभारंभ समारोह में बॉलीवुड एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया, रश्मिका मंधाना और सिंगर अरिजीत सिंह ने शानदार परफॉर्म कर समां बांध दिया। 2018 के बाद यह पहला मौका था, जब आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी हुई। साल 2019 में इसे पुलवामा आतंकी हमले के कारण रद्द कर दिया गया था। वहीं  पिछले तीन वर्षों में  यह समारोह कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण आयोजित नहीं हो सका।

अरिजीत ने बांधा समां

आपको बता दें कि उद्घाटन समारोह की मेजबानी भारतीय अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने किया। जबकि उद्घाटन समारोह में सबसे पहले गायक अरिजीत सिंह ने परफॉर्म किया। एंकर मंदिरा बेदी ने जैसे ही उनका नाम पुकारा शोर से भर गया, पहली तान छेड़ते ही नरेंद्र मोदी स्टेडियम मंत्र मुग्ध हो गया। उन्होंने राजी फिल्म के गाने 'ऐ वतन मेरे वतन', इसके बाद 'लहरा दो' और ब्रम्हास्त्र के गाने 'केसरिया तेरा इश्क है पिया' गाने से समा बांध दिया। उन्होंने चन्ना मेरे, कबीरा, अपना बना ले पिया, तुझे कितना चाहने लगे हम, झूमे जो पठान, शिवा, हां मैं गलत, प्यार होता कई बार है, तेरे प्यार में, घुंघरू टूट गए, राबता, इलाही, हवाएं, देवा-देवा, इंडिया जीतेगा गाना कर सभी फैंस का दिल जीत लिया। इस दौरान गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या भी अरिजीत के गाने पर डांस करते दिखे।

तमन्ना भाटिया ने किया मदहोश

अरिजीत सिंह के बाद लोगों को मदहोश करने का काम तमन्ना भाटिया ने किया। साउथ और हिंदी गानों पर उन्होंने स्टेडियम में बैठे दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया।

रश्मिका-तमन्ना की धमाकेदार परफॉर्मेंस

अपने परफॉरमेंस से स्टेडियम पर आग लगाने का काम तमन्ना के बाद रश्मिका मंदाना ने किया। अपनी परफॉर्मेंस से पहले रश्मिका गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हाल पूछा उसके बाद उन्होंने अपनी प्रस्तुति से धूम मचा दी। रश्मिका ने नाटू-नाटू जैसे गाने पर धमाकेदार डांस किया।

आज से शुरू हुआ आईपीएल, चेन्नई और गुजरात के बीच पहला मुकाबला

आज से आईपीएल शुरू होने से क्रिकेट फैंस भी काफी खुश हैं। आज का पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस और चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा। करीब दो महीने तक क्रिकेट प्रेमियों को क्रिकेट का रोमांच देखने को मिलेगा।

News Photo (2)

होम-अवे फॉर्मेट में खेला जाएगा आईपीएल

आपको बता दें कि 2019 के बाद पहली बार टूर्नामेंट 'होम एंड अवे' फॉर्मेट में खेला जाएगा। कोविड-19 के कारण तीन सत्र में चुनिंदा स्थलों पर ही मैच खेले गए। इस बार सभी टीमें अपने होम ग्राउंड के अलावा अन्य जगहों पर मैच खेलेंगी। इस बार मुंबई के अलावा कुछ मैच दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, जयपुर, बेंगलुरु, चेन्नई, लखनऊ, अहमदाबाद और मोहाली, गुवाहाटी और धर्मशाला में होंगे।

आईपीएल के 16वें संस्करण में कुछ नए नियम

इस समय एक प्रभावशाली खिलाड़ी टीम में किसी भी खिलाड़ी के स्थान पर बल्लेबाजी या गेंदबाजी कर सकता है। टॉस के बाद भी कप्तान प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकता है। वाइड और नो बॉल पर कप्तान डीआरएस ले सकते हैं। बल्लेबाज के गेंद खेलने से पहले क्षेत्ररक्षक की स्थिति बदलने के लिए पांच पेनल्टी रन दिए जाएंगे। टीमों के पास 30 यार्ड लाइन के बाहर केवल चार क्षेत्ररक्षक हो सकते हैं।

टूर्नामेंट में नंबरों का खेल

टूर्नामेंट 31 मार्च से 28 मई तक 12 अलग-अलग मैदानों पर खेला जाएगा। आईपीएल के 16वें संस्करण में 59 दिनों में कुल 74 मैच खेले जाएंगे। आईपीएल का 1000वां मैच 6 मई को मुंबई और चेन्नई के बीच खेला जाएगा।

आईपीएल में इस बार नहीं नजर आएंगे ये बड़े नाम 

इस बार ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, जे रिचर्डसन, काइल जैमिसन, जॉनी बेयरस्टो, विल जैक्स और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे खिलाड़ी चोट के कारण आईपीएल में नहीं खेलेंगे।